दिल्ली. Delhi Petrol Pump : दिल्ली सरकार प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. किसानो के पराली नियंत्रण से लेकर odd-even तक कई प्रयास दिल्ली सरकार प्रदूषण को काम करने के लिए कर रही है. इसी सन्दर्भ में दिल्ली सरकार बिना PUCC के गाड़ी चलाने वाले लोगो पर कड़ी करवाई करने जा रही है. PUC न होने पर लोगो को 10,000 रूपये का जुर्माना देना पड़ेगा। खबरों के मुताबिक दिल्ली में करीब 17 लाख गाड़िया बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के चल रही थी.

प्रदुषण विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 10 अगस्त से 1 सितम्बर 2021 तक रोजाना Pollution Certificate बनवाने वालों की संख्या सिर्फ 10 हजार थी. 2 सितम्बर से 18 सितम्बर तक ये आंकड़ा थोड़ा बढ़कर 15000 प्रतिदिन हो गया.

10 हजार रुपये तक लगेगा जुर्माना

दिल्ली परिवहन विभाग के डिप्टी कमिश्नर अनुज भारती ने बताया की लोगों को प्रदुषण पर जगरूक करने के लिए यह कदम उठाया गया है. इसके तहत दिल्ली परिवहन विभाग के 500 लोग अलग-अलग पेट्रोल पंप पर तैनात किये जाएंगे और बिना PUCC सर्टिफिकेट के गाड़ी चलाने वाले लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने बताया कि जिन गाड़ियों का पॉल्युशन सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा, उन्हें उसे बनवाने के लिए 24 घंटे का समय मिलेगा. इसके बाद उन गाड़ियों का नंबर ऑनलाइन वेरिफाई किया जाएगा. जिन गाड़ियों का पॉल्युशन सर्टिफिकेट नहीं बना होगा, उनके घरों पर ई-चालान भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़े:

India-China Face Off in Arunachal Pradesh: भारत ने बढ़ाई ताकत, अरुणाचल प्रदेश में LAC पर तैनात की विमानभेदी एम-777 और बोफोर्स तोपें

Cm Charanjeet signh and sidhu Meeting सीएम चन्नी से मिले नवजोत सिंह सिद्धू