नई दिल्ली, बुधवार को राजधानी दिल्ली में मौसम ने अचानक से अपना रुख बदल लिया है. दोपहर 12:00 बजे 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं. हवाओं के साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली है, जिससे राजधानी वालों को हीटवेव से राहत मिली है.

बता दें बीते दिन मौसम विभाग ने राजधानी में हल्की बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया था.

इन इलाकों में हुई छिटपुट बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक साउथ दिल्ली और साउथ ईस्ट दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बदरा छा गए हैं, दोपहर 12:00 बजे ही शाम जैसा मौसम हो गया और मामूली बूंदाबांदी देखने को मिली. आरके पुरम, डिफेंस कॉलोनी, हौज खास, मालवीय नगर, महरौली, छतरपुर, इग्नू, आया नगर, डेरा मंडी समेत एनसीआर गाजियाबाद, इंदिरापुरम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ इलाकों में आने वाले कुछ घंटों तक मौसम इसी तरह रहने वाला है. बुधवार दोपहर को इन इलाकों में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और इलाके में बूंदाबांदी भी शुरू हो गई.

आने वाले दिनों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है लेकिन अगले 24 घंटों के दौरान धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इन इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा, 4 मई और 5 मई को प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश के साथ ही हवाएं चलने की भी संभावना है.

यूपी में मौसम के बदलने से लोगों को भयंकर गर्मी से राहत मिल रही है, ऐसे में मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में उत्तर भारत में बारिश होने की संभावना है जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी. बारिश के चलते उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है. पुरवाई के साथ आई नमी के चलते दो दिनों में वाराणसी का पारा 7.4 डिग्री लुढ़का है. वहीं, रविवार पूरी रात चली पुरवा हवा ने मौसम को बहुत ही सुहावना बना दिया है. इसी वजह से वाराणसी का धिकतम तापमान 38 डिग्री के नीचे रहा है. आने वाले दिनों में जिले में बारिश के आसार हैं, इसपर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस हफ्ते उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक ही रहने वाला है.

 

महाराष्ट्र: अजान के वक्त दोगुनी आवाज में बजी हनुमान चालीसा, कई मनसे कार्यकर्ता गिरफ्तार

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर