नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार को भी लोगों को भीषण गर्मी के प्रकोप से राहत मिली। इस दौरान दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली और हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर या बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के कारण थोड़ी उमस पैदा हो गई, जिसके कारण बादल बन गए और बारिश हुई है. दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर तो न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम दर्ज हुआ.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आसमान में हल्के से बादल दिख सकते हैं साथ ही गरज के साथ बिजली चमकने का अनुमान है. वहीं 9 मई तक अधिकतम तापमान के 43 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच जाने की संभावना है, जिसकी वजह से एक बार फिर से दिल्ली में लू के प्रकोप का सामना करना पड़ेगा. यह सिलसिला अगले कई दिनों तक बरकरार रहेगा.

शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 कम 24.2 और अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. वहीँ, हवा में नमी का स्तर 36 से 61 प्रतिशत तक रहा. मौसम वीभाग के अनुसार दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. साथ ही आसमान में हल्के से बादल दिख सकते हैं, साथ ही गरज के साथ बिजली गिरने का अनुमान है.

दिल्ली से सटे नॉएडा में अधिकतम तापमान 44.6 और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. साथ ही मौसम साफ रहने की संभावना है. बात करें गुरुग्राम की तो यहां अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी मौसम साफ रहने का अनुमान है

दिल्ली-NCR में चल रही है ‘खराब’ हवा

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शनिवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘खराब’ श्रेणी में 246 दर्ज हुआ है. वहीं दिल्ली से सटे नॉएडा में एक्यूआई 240, जबकि गुरुग्राम में 257 रिकॉर्ड हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर