नई दिल्ली. वायु प्रदूषण की चपेट में दिल्ली- एनसीआर के साथ उत्तर भारत का यूपी, बिहार और झारखंड तक आ चुका है. इन शहरों की हवा में सांस लेना भी जानलेवा बताया गया है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर खतरनाक श्रेणी से भी ऊपर है. ऐसे में एक ऑनलाइन ऐप sh**t smoke बता रहा है कि इन शहरों के प्रदूषण का स्तर आपकी सेहत पर कितनी सिगरेटों के बराबर का नुकसान पहुंचा रहा है.

चौंकिए मत, अब आप सिगरेट नहीं भी पीते हैं तब भी इन जगहों पर रहने के बाद भी आपको उसका नुकसान जरूर मिलेगा. और जो इस प्रदूषण में लगातार सिगरेट पी रहे हैं तो उनका भगवान ही मालिक है.

दिल्ली- एनसीआर में टॉप पर फरीदाबाद, लोग रोज ले रहे 8 सिगरेट का नुकसान

sh**t smoke ऐप के अनुसार, दिल्ली- एनसीआर में सबसे ज्यादा नुकसान देश की राजधानी के लोगों को है. जहां प्रतिदिन 13 सिरगेट के बराबर का नुकसान आम लोगों को झेलना पड़ रहा है. वहीं गुरुग्राम में 8.4, फरीदाबाद में 8.6, नोएडा में 7.8 और गाजियाबाद में 4.8 सिगरेट बराबर नुकसान लोगों की सेहत को मिल रहा है.

उत्तर प्रदेश में टॉप पर लखनऊ, लोग रोज पी रहे 22 सिगरेट का धुआं

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां राजधानी लखनऊ टॉप पर है जहां प्रति व्यक्ति को 22.4 सिगरेट पीने के बराबर नुकसान मिल रहा है. वहीं कानपुर में 17.8, आगरा में 4.4, मेरठ में 2.8, हापुड़ में 4.1, बुलंदशहर में 3.6, वाराणसी में 16.8, प्रयागराज में 16.8, गोरखपुर में 1.6, बलिया में 8.2, देवरिया में 1.9, जौनपुर में 16.8, अयोध्या में 14.3 और कुशीनगर में 1.9 सिगरेट पीने के बराबर नुकसान हर एक व्यक्ति तो झेलना पड़ रहा है.

बिहार की राजधानी पटना भी प्रदूषण की सिगरेट पीने में टॉप पर

बिहार की राजधानी पटना में प्रतिदिन हर व्यक्ति 7.8 सिगरेट पीने के बराबर नुकसान ले रहा है. वहीं गया में ये आकंड़ा 5.9, मुजफ्फरपुर में 7.4, भागलपुर में 0.3, पूर्णिया में 0.3, बेगूसराय में 7.4, समस्तीपुर में 7.4, दरभंगा में 7.4, सिवान में 7.4, मोतिहारी में 1.1, बेतिया में 1.1, गोपालगंज में 1.1, आरा में 8.2, छपरा में 8.2 और सासाराम में 6.2 पहुंच गया है.

झारखंड में भी हालात खराब, सिगरेट पीने में जहानाबाद नंबर 1

झारखंड के जहानाबाद में प्रति व्यक्ति को 8.2 सिगरेट पीने का नुकसान मिल रहा है. राजधानी रांची में 4.1, बोकारो में 4.1, गिरिडीह में 4.1 और धनबाद में आंकड़ा 4.1 पर पहुंच गया है. वहीं पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 2.5 और हरियाणा-पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में 2.9 सिगरेट रोजाना लोग पी रहे हैं.

नोट– अगर आपका शहर ऊपर दिए गए नामों में नहीं है तो अपने शहर का स्तर चेक करने के लिए आप sh**t smoke ऐप पर भी जा सकते हैं

Supreme Court On Delhi Pollution: प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की दिल्ली सरकार को फटकार- सरकार और सिविल बॉडी फेल, कहां गईं तीन हजार बसें, ऑड ईवन से क्या मिलेगा?

Supreme Court on Delhi NCR Air Pollution, Stubble Burning : प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने पर आज ही सरकार लगाए रोक, केंद्र सरकार को भी दिए निर्देश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App