नई दिल्ली. Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण का कहर जारी है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण की स्थिति हर आए दिन के साथ बद से बदतर होती जा रही है. लोग साफ हवा में सांस लेने के लिए लगातर पांचवे दिन संघर्ष कह रहे हैं. भारत सरकार की एयर क्वालिटी इनफॉर्मेशन सर्विस एसएएफएआर (SAFAR) द्वारा शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में दर्ज किया प्रदूषण खतरनाक स्तर को पार कर गया है. दिल्ली एनसीसीआर में शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 505 को पार कर गया है. शुक्रवार को दर्ज किए गए आंकड़े 482 से काफी ज्यादा है.

दिल्ली के लोधी रोड के आसपास इलाके में प्रदूषण का स्तर 521 (PM10) और 599 (PM2.5) के बीच रहा है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली के व्यस्ततम इलाकों में एक चांदनी चौक पर सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर प्रदूषण का स्तर 471 (PM10) और 504(PM2.5) के बीच रहा है. इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर में स्थिति गाजियाबाद जिले में प्रदूषण के स्तर को देखे तो शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्टर 500 रहा है. नोएडा में भी प्रदूषण से लोगों का बुरा हाल है. शनिवार को शहर का प्रदूषण स्तर 500 और 471 दर्ज किया गया है.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने राजधानी में प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए एक बार ऑड ईवन का फॉर्मूला अपनाया है. शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहा था कि आने वाले सोमवार को आखिरी फैसला लिया जाएगा कि ऑड ईवन को आगे बढ़ाया जाता है या नहीं. आने वाले 2-3 दिनों में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर सुधरने की संभावना है. 4 नवंबर से लागू हुआ ऑड ईवन फॉर्मूला 15 नवंबर 2019 को खत्म हो गया था.

विशेषज्ञों का कहना है कि अगले दो दिनों में प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद है, इसलिए हम सोमवार तक इंतजार करेंगे. उसके बाद प्रदूषण स्तर को देखते हुए आगे फैसला लिया जाएगा. इस वजह से इसे बढ़ाने पर फैसला सोमवार को किया जाएगा. मौसम विभाग का अनुमान कि शनिवार से हवा की रफ्तार में बढ़ोतरी होने से वायु गुणवत्ता में सुधार होगा. हालांकि हवा में घुल प्रदूषक कणों के पूरी तरह से साफ होने में अभी दो दिन का समय लग सकता है. दिल्ली के कई जगह पर स्मॉग का कहर जारी है. राजधानी के लोग इस साल के सबसे ज्यादा प्रदूषित दिनों में सांस ले रहे हैं.

Oxygen Bar Open in Delhi: दिल्ली में ऑक्सीजन खींचने के बदले देने होंगे 299 रुपये, चाहिए तो लीजिए वर्ना इग्नोर कीजिए

Delhi Odd Even Fail: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- दिल्ली में ऑड ईवन से कोई असर नहीं, केंद्र सरकार से पूछा सड़कों पर कब लगेंगे एयर प्यूरीफायर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App