नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन 14 मार्च 2018 यानी कल से शुरू होने वाली है. 21 किलोमीटर लंबी ये लाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी और दक्षिणी परिसर को मेट्रो नेटवर्क से जुड़ेगी. बता दें कि इन परिसर के बीच यात्रा करने में तकरीबन 40 मिनट का समय लगेगा. मजलिस पार्क-दुर्हाबाई-देशमुख साउथ की तरह जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. अभी तक इन लोगों को नॉर्थ दिल्ली से या तो सड़क रूट या फिर धौला कुआं तक मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करना पड़ता है.

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में पहले से ही विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन है. ये स्टेशन येलो लाइन के तहत आता है, जो समयपुर बादली को गुरुग्राम के हुड्डा सिटी सेंटर से जोड़ती है. DMRC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पहली बार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से DU के दोनों परिसर एक-दूसरे से जुड़ गए हैं. दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन से समय में कटौती होगी और छात्रों को फायदा पहुंचेगा.

क्या होगा किराया

दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन पर विश्वविद्यालय स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर स्टेशन तक के टिकट की कीमत 50 रुपए होगी और मजलिस पार्क से दक्षिण परिसर स्टेशन तक की टिकट 40 रुपए की होगा. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रविवार और राष्ट्रीय अवकाश के दिन मेट्रो फेयर और दिनों के मुकाबले कम होता है, उसी तरह इस लाइन पर भी रहेगा.

DMRC luggage rules: ट्रेन और फ्लाइट पैसेंजर को दिल्ली मेट्रो का बड़ा झटका, 15 किलो से ज्यादा सामान पर रोक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App