Delhi-Meerut Expressway Toll News

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway ) पर अगले महीने से टोल टैक्स देना अनिवार्य कर दिया गया है. अब पूरे सफ़र के दौरान (सराय काले खां से मेरठ) एक तरफ के लिए 140 रुपए का भुगतान करना होगा. एक्सप्रेसवे पर टोल सुविधा सितम्बर के दुसरे सप्ताह के बाद शुरू की जाएगी.

1 कीलोमीटर के लिए देने होंगे 2 रुपये 34 पैसे

सड़क परिवहन मंत्रालय ने दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के लिए टोल रेट भी जारी कर दिए हैं. अगर आप सराय काले खां से मेरठ तक का सफ़र कार से तय करते हैं तो एक तरफ के लिए अब 140 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, अगर आप एक्सप्रेसवे पर इंदिरापुरम से चढ़ते हैं तो मेरठ तक के लिए 95 रुपये का टोल देना होगा. इसके अलावा मेरठ से डूडाहेड़ा तक सफ़र करने वालों को 75 रुपए का टोल देना होगा. परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर 2 रुपये 34 पैसे प्रति किमी के हिसाब से टोल तय किया गया है और इसी अनुसार अलग-अलग यात्राओं के लिए टोल निर्धारित किए जाएंगे.

बता दें कि अप्रैल से लेकर अब तक दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर यात्री मुफ़्त सफ़र का आनंद ले रहे थे. दरअसल, अभी तक इस एक्सप्रेसवे का कोई औपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ है, लेकिन एक्सप्रेसवे को अप्रैल से ही आमजनों के लिए खोल दिया गया था. बता दें कि, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का टोल पूरी तरह फास्टैग संचालित होगा.

टू व्हीलर और थ्री व्हीलर वाहन होंगे प्रतिबंधित

परिवहन विभाग के अनुसार एक्सप्रेसवे पर किसी भी तरह की दुर्घटना से बचने व दुसरे वाहनों की निर्धारित गति बनाए रखने के लिए दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टू व्हीलर और थ्री व्हीलर (बाइक और ऑटो रिक्शा) पूरी तरह प्रतिबंधित होंगे.  एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि इस एक्सप्रेसवे पर बाइक और ऑटो को चलाए जाने पर पूरी तरह से रोक है. यदि कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उस का चालान कटेगा.

यह भी पढ़ें : 

Meat and liquor Ban: योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में मांस, शराब पर लगाया प्रतिबंध