नई दिल्लीः Delhi Hindi Academy Awards 2018-19 Full Winners List: दिल्ली सरकार ने साल 2018-19 के हिंदी अकादमी सम्मान के विजेताओं की घोषणा कर ही है. हिंदी अकादमी अवॉर्ड 2018-19 में सबसे बड़ा सम्मान यानी हिंदी अकादमी शलाका सम्मान से डॉ. विश्वनाथ त्रिपाठी को सम्मानित किया गया है. डॉ. विश्वनाथ त्रिपाठी को एक प्रशस्ति पत्र के साथ ही 5 लाख रुपये का कैश प्राइज भी दिया जाएगा. वहीं हिंदी अकादमी, दिल्ली शिखर सम्मान से शीला झुनझुनवाला को सम्मानित किया गया है. शीला झुनझुनवाला को प्रशस्ति पत्र के साथ ही 2 लाख रुपये नकद पुरस्कार से नवाजा जाएगा. सीएम अरविंद केजरीवाल और दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार अवॉर्ड विनर्स को सम्मानित करेगी.

डॉ. निर्मला जैन को संतोष कोली स्मृति सम्मान से सम्मानित किया जाएगा और उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ ही 2 लाख रुपये नकद पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे. साल 2018-19 के हिंदी अकादमी सम्मान के तहत सुधाकर बाबू पाठक को हिंदी अकादमी विशिष्ट योगदान सम्मान से सम्मानित किया जाएगा और उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ ही एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे. माणिक वर्मा को हिंदी अकादमी काव्य सम्मान से नवाजा जाएगा और उन्हें भी प्रशस्ति पत्र के साथ एक लाख रुपये कैश प्राइज दिया जाएगा.

श्योराज सिंह बेचैन को हिंदी अकादमी गद्य विद्या सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ ही एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिया जाएगा. डॉ. यतीश अग्रवाल को हिंदी अकादमी ज्ञान-प्रोद्यौगिकी सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ एक लाख रुपये अवॉर्ड राशि के रूप में दिए जाएंगे. घमंडी लाल अग्रवाल को हिंदी अकादमी बाल साहित्य सम्मान से नवाजा जाएगा. उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ एक लाख रुपये का चेक दिया जाएगा. हिंदी अकादमी नाटक सम्मान से प्रोफेसर राधावल्लभ त्रिपाठी को सम्मानित किया जाएगा.

जाने माने लेखक, गीतकार और कॉमेडियन वरुण ग्रोवर को हिंदी अकादमी हास्य व्यंग्य सम्मान से नवाजा जाएगा और उन्हें एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिया जाएगा. हिंदी अकादमी अनुवाद सम्मान से हरजेंद्र चौधरी को सम्मानित किया जाएगा. उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे. हिंदी अकादमी पत्रकारिता सम्मान (इलेक्ट्रोनिक मीडिया) से जाने माने संपादक और आज तक के एडिटोरियल डायरेक्टर सुप्रिय प्रसाद को सम्मानित किया जाएगा. उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिया जाएगा. वहीं हिंदी अकादमी पत्रकारिता सम्मान (प्रिंट मीडिया) से प्रताप सोमवंशी को सम्मानित किया जाएगा. प्रताप सोमवंशी को प्रशस्ति पत्र के साथ ही एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे.

हिंदी अकादमी हिंदी सेवा सम्मान से सलिल चतुर्वेदी को सम्मानित किया जाएगा. उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ ही एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिया जाएगा. हिंदी सहभाषा सम्मान से पृथ्वी सिंह को सम्मानित किया जाएगा. उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ ही एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रूप में दिया जाएगा. मालूम हो कि दिल्ली सरकार हर साल हिंदी भाषा के विकास में योगदान करने वाले लेखकों, कवियों और पत्रकारों को अलग-अलग विधाओं में हिंदी अकादमी सम्मान से सम्मानित करती है.

MNS Chief Raj Thackeray In ED Office Live: मनसे प्रमुख राज ठाकरे की मुंबई में ईडी के सामने पेशी, ILFS घोटाला कोहिनूर मिल मामले में पूछताछ के सिलसिले में परिवार समेत पहुंचे प्रवर्तन निदेशालय ऑफिस

Ravidas Temple Demolition Clash In Delhi: रविदास मंदिर तोड़े जाने पर साउथ दिल्ली के तुगलकाबाद में जमकर हुई हिंसा, दलित नेता चंद्रशेखर आजाद समेत 100 प्रदर्शकारी गिरफ्तार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर