Monday, January 30, 2023

दिल्ली: किसानों की महापंचायत आज, पुलिस ने नहीं दी अनुमति, जानें क्या है मांग

 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर आज किसानों की महापंचायत होनी है. लेकिन पुलिस ने राजधानी के बाहर से किसानों को आने के लिए इजाजत नहीं दी है. पुलिस ने कहा है कि जो किसान दिल्ली आ चुके हैं, वो जंतर मंतर जा सकते हैं, साथ ही यह भी कहा है कि तादाद से ज्यादा लोग वहां नहीं पहुंचेंगे. बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले कई किसान संगठन सरकार की वादाखिलाफी को लेकर आज 11 बजे से चार बजे तक जंतर मंतर पर धरना देने के लिए इकट्ठा हो रहे हैं.

टिकरी सीमा पर कड़े इंतजाम

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने टिकरी सीमा से किसानों को रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए हुए है. सीमा पर बैरिकेड और कई थानों की पुलिस बल तैनात कि हुई है. संयुक्त किसान मोर्चे के अभिमन्यू कोहाड़ ने मीडिया को जानकारी दी कि किसान कई मुद्दों को लेकर जंतर मंतर पर महापंचायत कर रहे हैं.

इन मुद्दों को लेकर महापंचायत

गौरतलब है कि किसानों की महापंचायत के मुद्दों में यूपी के लखीमपुर खीरी कांड के आरोपी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की गिरफ्तारी, पीड़ित किसान परिवारों को न्याय दिलाना, जेलों में बंद किसानों की रिहाई आदि शामिल हैं. हालांकि, तिकुनिया कांड का मुख्य आरोपी टेनी का बेटा आशीष मिश्रा अभी जेल में बंद है.

वहीं इसके अलावा, किसानों की मांग है कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर एमएसपी गारंटी कानून बनाया जाए, 2022 बिजली बिल रद्द करना, भारत के सभी किसानों की कर्जमाफी, गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने और बकाया राशि का तुरंत भुगतान करने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मुआवजा भुगतान, आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज हुए मुकदमों की वापसी और अग्निपथ योजना आदि मुद्दों को लेकर किसान जुट रहे हैं.

नोएडा: श्रीकांत के बाद अब ‘गालीबाज’ महिला का वीडियो वायरल, गार्ड से की बदतमीजी, पुलिस ने हिरासत में लिया

Latest news