नई दिल्ली: Assembly Election Results 2020 Delhi दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर बंपर जीत दर्ज की है. मंगलवार शाम तक आए चुनाव परिणामों में 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी को 62 और बीजेपी को 8 सीटें मिली हैं. वहीं कांग्रेस पार्टी वर्ष 2015 की तरह इस बार भी खाता खोलने में नाकामयाब रही है. दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम से साफ है कि केजरीवाल के चेहरे के सामने विपक्ष की कोई भी चाल काम नहीं आई है. दिल्ली की जनता ने एक बार अरविंद केजरीवाल पर भरोसा जताया है. 

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ ही कई नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. सीएम अरविंद केजरीवाल खुद नई दिल्ली सीट से चुनावी मैदान में हैं और उनके सामने बीजेपी के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सबरवाल हैं. वहीं उत्तम नगर सीट से आम नेता नरेश बाल्यान के मुकाबले में बीजेपी के कृष्णा गहलोत चुनाव लड़ रहे हैं.

बीजेपी के फायर ब्रांड नेता तेजेंदर पाल सिंह बग्गा का राजनीतिक करियर भी दांव पर है जिन्हें पार्टी ने हरि नगर सीट से टिकट दिया है. उनके मुकाबले में आप की तरफ से राजकुमारी ढिल्लो हैं. दिल्ली की पटपड़गंज विधानसभा सीट भी खासी महत्वपूर्ण है जहां से आप के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया चुनाव लड़ रहे हैं. मनीष सिसोदिया के सामने बीजेपी की तरफ से रवि नेगी और कांग्रेस के लक्ष्मण रावत चुनाव मैदान में हैं.

दिल्ली की ओखला सीट पर भी मुकाबला दिलचस्प होने की संभावना है जहां से आप नेता अमानतुल्ला खान के मुकाबले बीजेपी के ब्रह्म सिंह और कांग्रेस के प्रवेश हाशमी चुनावी मैदान में हैं. पुरानी दिल्ली की चांदनी चौक सीट पर भी नजर होगी जहां से कांग्रेस नेता अल्का लांबा चुनाव लड़ रही हैं और उनके मुकाबले प्रहलाद सिंह साहने और बीजेपी के सुमन कुमार गुप्ता मैदान में हैं. आप छोड़कर बीजेपी में आए कपिल मिश्रा की सीट मॉडल टाउन पर भी नजर होगी जहां उन्हें आप के अखिलेश पति त्रिपाठी से कड़ा मुकाबला मिल रहा है.

Delhi Election 2020 Results LIVE Updates:

04:00 बजे: दिल्ली विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच कार्यालय पहुंच गए हैं. समर्थक लगे रहो केजरीवाल के नारे लगा रहे हैं. 

03:40 बजे: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली विधानसभा चुनाव में बंपर जीत दर्ज करने पर बधाई दी है. 

03:25 बजे: दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो कांग्रेस-राजद गठबंधन की सबसे बुरी हालत हुई है. कांग्रेस-राजद गठबंधन की 67 सीटों पर जमानत जब्त हो गई है. कांग्रेस शून्य सीटों पर सिमट गई है. 

03:15बजे: दिल्ली की गांधीनगर विधानसभा सीट से बीजेपी के अनिल वाजपेयी जीत गए हैं. अनिल वाजपेयी ने करीब 6 हजार वोटों से जीत दर्ज की है. 

03:00 बजे: दिल्ली की पटपड़गंज विधानसभा सीट से उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जीत गए हैं. कई राउंड की काउटिंग में पिछड़ने के बाद मनीष सिसोदिया ने अंतिम राउंड में निर्णायक बढ़त बना ली और जीत दर्ज की. 

02:45 बजे: चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक आम आदमी पार्टी 62 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बीजेपी 8 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि आम आदमी पार्टी वर्ष 2015 के प्रदर्शन को दोहरा पाती है या नहीं. वर्ष 2015 में आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों पर जीत हासिल की थी. 

02:30 बजे: मॉडल टाउन विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को जीत की बधाई दी है. इसके साथ ही बीजेपी कार्यकर्ताओं का भी धन्यवाद किया है. कपिल मिश्रा काफी बड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं. उनकी हार तय मानी जा रही है. 

02:15 बजे: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया नें 11वें राउंड की गिनती के बाद बढ़त बना ली है. सिसोदिया करीब 1000 वोटों से आगे चल रहे हैं. सिसोदिया सुबह से बीजेपी उम्मीदवार से पीछे चल रहे थे. 

02:00 बजे: अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का आज जन्मदिन है. जन्मदिन के तोहफे के रूप में उन्हें आज के दिन आम आदमी पार्टी की बंपर जीत मिली है. मालूम हो कि सुनीता केजरीवाल ने इस बार खुद चुनाव प्रचार में हिस्सा लिया था. 

01:45 बजे: आम आदमी पार्टी के कार्यालय पर जश्न का माहौल है. पार्टी कार्यकर्ता सीएम अरविंद केजरीवाल के आने का इंतजार कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल कुछ देर बाद कार्यकर्ताओंं को संबोधित करेंगे. 

01:30 बजे: दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान एक के बाद एक विवादित बयान देने वाले बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने हार स्वीकार कर ली है. बीजेपी सांसद ने कहा कि दिल्ली वाले फ्री के चक्कर में बह गए. हम आने वाले 5 वर्षों में विपक्ष के रूप में जनता के मुद्दे उठाते रहेंगे. 

01:15 बजे: दिल्ली की हरिनगर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार तजिंदर पाल सिंह बग्गा पीछे चल रहे हैं. अभी तक के आंकड़े के अनुसार तजिंदर पाल सिंह बग्गा को 10 हजार वोट मिले हैं. वहीं आम आदमी पार्टी की राज कुमारी ढिल्लो करीब 12 हजार वोट मिले हैं. 

01:00 बजे: चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक आम आदमी पार्टी 58 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस शून्य के आंकड़े पर ही अटकी हुई है. 

12:30 बजे: चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने के लिए पहुंचे हैं. दोनों की एक तस्वीर सामने आई है जिसमें केजरीवाल और प्रशांत किशोर गले मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

12:15 बजे: आम आदमी पार्टी के कार्यालय पर जीत का जश्न शुरू हो गया है. आप नेता संजय सिंह ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि अमित शाह की सेना ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ पूरी ताकत लगाई. लेकिन दिल्ली लोगों ने अपने बेटे केजरीवाल को बहुमत देने का काम किया. 

12:00 बजे: सीएम अरविंद केजरीवाल कई राउंड की काउटिंग के बाद काफी बड़े अंतर से नई दिल्ली विधानसभा सीट पर आगे चल रहे हैं. केजरीवाल की जीत लगभग तय मानी जा रही है. 

11:45 बजे: दिल्ली की ओखला विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अमानतुल्लाह खान ने ट्वीट में दावा किया है कि वह 11 राउंड की काउटिंग समाप्त होने के बाद 65546 वोटों से आगे चल रहे हैं.  शुरुआती वोटो की गिनती में अमानतुल्लाह खान पीछे चल रहे थे. 

11.30 बजे: चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक आम आदमी पार्टी 57 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बीजेपी 13 सीटों पर चल रही है. आप को अभी तक 52,23 फीसदी वोट और बीजेपी को 39.7 फीसदी वोट मिल रहे हैं. हालांकि वोट प्रतिशत का यह आंकड़ा घट और बढ़ सकता है. 

11.15 बजे: दिल्ली की पटपड़गंज विधानसभा सीट से मनीष सिसोदिया बीजेपी के रवि नेगी से 1427 वोटों से पीछे चल रहे हैं. आम आदमी पार्टी के लिए यह चिंता की खबर हो सकती है. 

11.00 बजे: दिल्ली विधानसभा चुनाव के शुरुआती रूझानों में भारी बढ़त को देखते हुए आम आदमी पार्टी ने कार्यालय के गेट पर बाउंसर खड़े कर दिए हैं. दरअसल पार्टी के कार्यालय पर देश के अलग-अलग हिस्सों से कार्यकर्ता पहुंचे हुए हैं. इसी के मद्देनजर आप ने पार्टी कार्यालय पर बाउंसर खड़े किए हैं. 

10.45 बजे: दिल्ली की बवाना विधानसभा सीट से बीजेपी के रविंदर कुमार आगे चल रहे हैं. चांदनी चौक से आप के प्रहलाद सिंह आगे और कांग्रेस की अलका लांबा पीछे चल रही हैं. वहीं हरिनगर सीट से बीजेपी के तजिंदर पाल सिंह बग्गा आप उम्मीदवार राजकुूमार से पीछे चल रहे हैं. 

10.30 बजे: दिल्ली विधानसभा चुनाव के अभी तक के आए शुरुआती रुझानों आप और बीजेपी कड़ी टक्कर होती दिख रही है. बीजेपी की सीटों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता दिख रहा है. रूझानों के मुताबिक आम आदमी पार्टी 48 और बीजेपी 22 सीटों पर आगे चल रही हैं. वहीं कांग्रेस का अभी भी खाता नहीं खुला है. 

10.20 बजे: शुरुआती रूझानों में भारी बढ़त देख आम आदमी पार्टी के नेता उत्साह में नजर आ रहे हैं. आप नेता सौरभ भरद्वाज ने ट्वीट कर कहा है कि हनुमान की बज गई डंका, जल गई पाखंडियों की लंका. जय बजरंगबली.

10.05 बजे: चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान: आम आदमी पार्टी 32 सीटों पर आगे, भारतीय जनता पार्टी 16 सीटों पर आगे.

10.00 बजे: मॉडल टाउन सीट से कपिल मिश्रा 98 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं. उनके मुकाबले आम आदमी पार्टी के अखिलेश त्रिपाठी मैदान में हैं

09.55 बजे: आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली सीट से 2026 वोटों से आगे चल रहे हैं. दिल्ली में विपक्ष के नेता और रोहिणी से विधायक विजेंदर गुप्ता 1172 वोटों से पीछे चल रहे हैं

09.45 बजे:  कृष्‍णा नगर में बीजेपी के अनिल गोयल 4,306 वोट पाकर सबसे आगे हैं. कांग्रेस के अशोक कुमार को 581 वोट मिले हैं जबकि AAP के एसके बग्‍गा को 391 वोट.

09.40 बजे: चुनाव आयोग के मुताबिक आम आदमी पार्टी 18 तो बीजेपी 11 सीटों पर आगे चल रही है

09.35 बजे: पटपड़गंज से मनीष सिसोदिया दूसरी राउंड में पिछड़े. पहला और दूसरा राउंड मिलाकर आम आदमी पार्टी को अभी 5071 वोट मिले वहीं बीजेपी 5111 वोटों के साथ लीड कर रही है.

09.25 बजे: दिल्ली विधानसभा चुनाव के अभी तक के आए शुरुआती रूझानों को देखते हुए आम आदमी पार्टी के दफ्तर पर कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. आप कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि पार्टी 67 से ज्यादा सीटें जीतने में सफल रहेगी. 

09.15 बजे: अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के कार्यालय पहुंच गए हैं. अभी तक के आए रूझानों में आम आदमी पार्टी 57 सीटों पर आगे चल रही हैं. वहीं बीजेपी 13 और कांग्रेस शून्य सीट पर सिमटती दिख रही है. 

09.05 बजे: आप के अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से आगे चल रहे है. वह भाजपा के सुनील यादव और कांग्रेस की रॉकी तुसीद से काफी आगे है. मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल आम आदमी पार्टी के मुख्यालय पहुंचे.

09.00 बजे:  शकूरबस्ती- सत्येंद्र जैन, AAP- आगे सीलमपुर- अब्दुल रहमान, AAP- आगे कालका जी- आतिशी, AAP- आगे बाबरपुर- गोपाल राय, AAP- आगे गांधीनगर- नवीन चौधरी, AAP- आगे

8.55 बजे: आप की थिंकटैंक कही जाने वाली आतिशी मर्लिना कालकाजी सीट से आगे चल रही हैं. आम आदमी पार्टी के अमानतुल्ला खान ओखला सीट से आगे चल रहे हैं.

8.50 बजे: आप से बीजेपी में आए कपिल मिश्रा मॉडल टाउन सीट से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी नेता तेजेंदर पाल सिंह बग्गा हरि नगर सीट से आगे चल रहे हैं. नई दिल्ली सीट पर केजरीवाल आगे चल रहे हैं वहीं कांग्रेस नेता अरविंदर सिंह लवली गांधीनगर सीट से पीछे चल रहे हैं

8.40 बजे: आम आदमी पार्टी 54 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी 15 तो कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है.

8.30 बजे:  आम आदमी पार्टी का रूझानों में शानदार प्रदर्शन नजर आ रहा है लेकिन भारतीय जनता पार्टी भी धीरे-धीरे अपनी बढ़त बना रही है. जबकि कांग्रेस किसी भी सीट पर आगे नहीं है. 

8: 25 बजे:   अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की पूरी धमक के साथ दिल्ली की सत्ता में वापसी के आसार, 50 सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे. बीजेपी 10 सीटों पर आगे वहीं कांग्रेस 2 सीटों पर आगे

8: 17 बजे:  शुरूआती रूझानों में आम आदमी पार्टी बहुमत के करीब पहुंच गई है. आम आदमी पार्टी 32 सीटों पर आगे चल रही है जबकि बीजेपी 9 सीटों पर आगे है. कांग्रेस भी 3 सीटों पर आगे चल रही है

8: 15 बजे:  वोटों की गितनी शुरू हुए 15 मिनट पूरे. आम आदमी पार्टी 25, बीजेपी 9 और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे चल रही है

8: 10 बजे: शुरूआती रूझानों में आम आदमी पार्टी 17 सीटों पर आगे, 7 सीटों पर बीजेपी आगे, कांग्रेस किसी सीट पर आगे नहीं

8: 07 बजे: शुरूआती रूझानों में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी 5 सीटों पर जबकि बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है

8: 03 बजे: वोटों की गिनती शुरू होते ही बीजेपी के पक्ष में रूझान, बीजेपी दो सीटों पर जबकि आम आदमी पार्टी 1 सीट पर आगे चल रही है. 

8: 00 बजे: दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि बीजेपी 48 से ज्यादा सीटें लाने जा रही है. उन्होंने कहा- बीजेपी दिल्ली में 48 से 55 सीटें जीत सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App