नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. 8 फरवरी को दिल्ली की सभी 70 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 11 फरवरी को इस बात का फैसला होगा कि दिल्ली की जनता ने मुख्यमंत्री के रुप में किसको मौका दिया है. वहीं चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मिया तेज हो गई है. आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस पार्टी ने अपनी कमर कस ली है. आम आदमी पार्टी पांच साल के कामकाज पर दिल्ली की जनता से वोट मांग रही है. मंगलवार 7 जनवरी को आम आदमी पार्टी ने कामकाज का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है. इस रिपोर्ट कार्ड में अरविंद केजरीवाल सरकार की उपलब्धियों को बताया गया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम जनता के सेवक हैं और अपने काम का का लेखा-जोखा पेश करना हमारा दायित्व है. चलिए जानते हैं कि पांच पहले साल 2015 में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की जनता से क्या वादे किए थे, आम आदमी पार्टी ने कितने वादों को किया पूरा.

साल 2015 का आम आदमी पार्टी घोषणापत्र

1.पूरी दिल्ली में फ्री वाईफाई
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में फ्री वाईफाई का वादा पूरा करते हुए 109 जगहों पर फ्री वाईफाई सेवा का उद्धाटन किया है. केजरीवाल सरकार ने इस योजना के तहत अभी तक 4 हजार बस स्टॉप पर हॉटस्टपॉट लगाए जाने की घोषणा की है. 7 हजार अन्य जगहों पर भी हॉटस्पॉट लगाने की तैयारी की जा रही है. करीब 200 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी.

2.दिल्ली में 15 लाख सीसीटीवी कैमरे
अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के वादे को भी पूरा किया है. आप सरकार ने अगस्त 2019 में कैबिनेट की बैठक में दिल्ली में 1.40 लाख कैमरे लगाने के प्रस्ताव को पास कर दिया है.

3.जनलोकपाल पास कराएंगे.
सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने घोषणा पत्र में जनलोकपाल बिल पास करने की घोषणा की थी. सीएम बनने के बाद उन्होंने सबसे पहले दिल्ली विधानसभा में जनलोकपाल बिल पास करवाया. आम आदमी पार्टी की सरकार ये विधेयक लेकर आई थी. विधेयक में अन्ना हजारे की मांगों को शामिल करते हुए संशोधन कर बिल को पास कर दिया गया.

4.बिजली के दाम आधे
अरविंद केजरीवाल 2020 विधानसभा चुनाव में 200 यूनिट बिजली माफ देने के वादे को पूरा करते हुए अपनी प्रमुख उपलब्धि बता रहे हैं. केजरीवाल सरकार ने 200 यूनिट तक बिजली फ्री कर दी है. अरविंद केजरीवाल के इस फैसले दिल्ली की जनता काफी खुश है. वहीं एक इंटरव्यू में केजरीवाल ने कहा कि अगर उनकी पार्टी एक बार फिर सत्ता में आएगी तो पांच साल के लिए 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी.

5.20 हजार लीटर पानी मुफ्त
दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए हर महीने दिल्लीवासियों को 20 हजार लीटर पानी मुफ्त दिया है. जब से दिल्ली में केजरीवाल की सरकार सत्ता में आई है दिल्ली में पानी बिल माफ हो गया है.

6.दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा
दिल्ली की सत्ता में पिछले पांच साल से काबिज अरविंद केजरीवाल सरकार ने विधानसभा में विशेष सत्र बुलाकर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की कोशिश की है. दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा तो नहीं मिला है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी आम आदमी पार्टी को पूर्ण राज्य के मुद्दे पर घेरने की तैयारी में है.

7.दिल्ली में चलेगी ई- रिक्शा
दिल्ली में ई- रिक्शा चालक को लाइसेंस दिया गया है. डीएमआरसी आने वाले वक्त में खुद के ई-रिक्शा चलवाएगी. दिल्ली में द्वारका में मेट्रो के अपने ई-रिक्शा चल रहे हैं.

8.दिल्ली के किसानों को सब्स‍िडी दी जाएगी.
किसानों की भलाई के लिए कई बड़े कदम उठाते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के किसानों को बिजली कनेक्शन पर 105 रुपये प्रति किलोवॉट की सब्सिडी दी है. इससे 11 हजार किसानों को लाभ मिला है.

9.यमुना को साफ और सुंदर बनाएंगे.
अरविंद केजरीवाल की सरकार यमुना को साफ बनाने के लिए पिछले पांच सालों से काम कर रही है. यमुना की सफाई के लिए काम काफी तेजी से चल रहा है. केजरीवाल सरकार का कहना कि अलगे पांच सालों में यमुना का पानी गंगा की तरह साफ हो जाएगा.

10.महिला सुरक्षा के लिए होमगार्ड की सेवाओं
दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते बसो में होमगार्ड की नियुक्ति की है. डीटीसी बसो में होमगार्ड माहिलाओं की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए है.

EPFO to Cut PF Interest Rate: पीएफ पर मिलने वाली ब्याज दर को कम करने की तैयारी में नरेंद मोदी सरकार, 8 करोड़ लोगों को लग सकता है झटका

Delhi Election 2020: मिडिल-लोअर मिडिल क्लॉस के वोट बैंक में सेंधमारी किए बिना बीजेपी के लिए दिल्ली दूर है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App