नई दिल्ली. Delhi Anaj Mandi Fire Broke Out Highlights: राजधानी दिल्ली के रानी झांसी रोड पर स्थित अनाज मंडी में रविवार सुबह भीषण आग लगने की खबर सामने आई है. इस घटना के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है. आग लगने की खबर पाते ही मौंके पर दमकल की गाड़िया पहुंची है और बिना देरी किए आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक 43 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं. फिलहाल इलाके में राहत और बचाव कार्य जारी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनाज मंडी के एक इमारत में आग लगी. आग इतनी भयानक थी कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 30 से ज्यादा गाड़ियां मौंके पर पहुंची है. घटना के बाद घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया. वहीं अस्पताल की ओर से 43 लोगों की मौत की पुष्टि की जा चुकी है. अभी तक करीब 56 लोगों को घटनास्थल से रेस्क्यू किया जा चुका है. साथ ही कई लोग गंभीर रूप से घायल है. घायल को 4 अलग-अलग आरएमएल, एलएनजेपी, हिंदू राव और सफदरगंज अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

जानकारी के मुताबिक कई लोग 50 फीसदी से ज्यादा आग में जल चुके हैं. घटना सुबह 5 बजे की है. मंडी में एक तीन मंजिला बेकरी है. बेकरी के ऊपरी मंजिल में आग लगी थी. इसके बाद आग ने पूरी बिल्डिंग को अपनी चपेट मे ले लिया. आग इतनी भीषण थी की पूरे इलाके में चारों तरफ धुआं-धुआं हो गया. वहीं यह इलाका काफा घना होने के चलते भी आग ज्यादा फैली. घना इलाका होने के चलते दमकल गाड़ियों को भी घटनास्थल पर पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी.

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली फायर सर्विस के डिप्टी चीफ फायर अधिकारी सुनील चौधरी ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है. वहीं दमकल की 30 से ज्यादा गाड़िया घटनास्थल पर मौजूद हैं. इलाके में राहत और बचाव कार्य का काम जारी है. फायर अधिकारियों का कहना है कि यह दिल्ली का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन है. आने वाले समय घायलों और मृतकों की संख्या और भी बढ़ सकती है.

पढ़ें Delhi Anaj Mandi Fire Broke Out Live Updates-

11 : 10 बजे- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अनाज मंडी आग दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट में कहा कि अनाज मंडी आग दुर्घटना की खबर से बेहद दुखी हूं. मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. अधिकारी लोगों को मदद पहुंचाने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं. 

11 : 00 बजे- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अनाज मंडी आग दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि दिल्ली के अनाज मंडी में, भीषण आग लगने से कईयो की मौत और अनेक लोगों के घायल होने की खबर से आहत हूं. मृतकों के परिवार के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदन व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. 

10 : 50 बजे- राजधानी दिल्ली के रानी झांसी रोड स्थिति अनाज मंडी पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. दमकल के साथ-साथ अब एनडीआरएफ की टीम भी मौंके पर पहुंच गई है. पीएम मोदी, अमित शाह और सीएम केजरीवाल ने घटना पर दुख व्यक्त किया है. मरने वालों की संख्या 43 पहुंच गई है. 

10 : 40 बजे- दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बेहद दुखद घटना है. जांच शुरू कर दी गई है. इस घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मौत का आंकड़ा 43 पहुंच गया है. 

10 : 30 बजे-  दिल्ली अनाज मंडी में लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या 43 तक पहुंच गई है. पुलिस सूत्रों ने इस खबर की पुष्टि की है. बिल्डिंग मे आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है. 

10 : 20 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली का अनाज मंडी में लगी भीषण आग पर दुख व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में कहा है कि रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी में आग की यह घटना बड़ी भयावह है. मेरी संवेदना मृतकों और घायलों के परिजनों के साथ हैं. मैं घायलों के अतिशीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. संबंधित अधिकारियों को घटनास्थल पर मदद के सारे संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए गए हैं. 

10 : 10 बजे- दिल्ली की अनाज मंडी में आग की दुर्घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जताया है. गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट में मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. साथ ही घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है. साथ ही अमित शाह ने संबंधित अधिकारियों को पीड़ितों को हर संभव मदद देने के निर्देश दिए हैं. 

10 : 00 बजे- दिल्ली की अनाज मंडी में लगी भीषण आग की घटना पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दुख जताया है. सीएम केजरीवाल ने ट्वीट में लिखा है कि आग की खबर बेहद दुखद है. बचाव अभियान चल रहा है. दमकलकर्मी अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं.

9 : 45 बजे-  आग की चपेट में आये घायलों को राजधानी दिल्ली के चाल अलग अस्पतालों एलएनजेपी, हिंदू राव, आरएमएल और सफदरगंज अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. घटना के बाद इलाके में हड़कंप मचा हुआ है. राहत और बचाव कार्य जोर शोर से जारी है. 

9 : 30 बजे- दिल्ली की अनाज मंडी में लगी आग इतनी भयानक थी कि उसे बुझाने के लिए 30 से ज्यादा दमकल की गाड़ियों को लगाया गया है. इसे दिल्ली का अब तक का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन बताया जा रहा है. इस रेस्क्यू ऑपरेशन में 50 से अधिक लोगों को बचाया जा चुका है. घटनास्थल पर दमकल की टीम की तरफ से राहत और बचाव कार्य जारी है. 

9 : 15 बजे- दिल्ली के रानी झांसी रोड पर स्थिति अनाज मंडी में रविवार सुबह भीषण आग लगी है. अभी तक 35 लोगों के मारे जाने की पुष्ट हुई है. दिल्ली फायर सर्विस के चीफ फायर अधिकारी अतुल गर्ग ने कहा कि अब तक हमने 50 से अधिक लोगों को बचाया है. रेस्क्यू किए गए लोगों में से अधिकांश लोग धुएं से प्रभावित थे. 

Delhi Anaj Mandi Fire: दिल्ली की अनाज मंडी में आग लगने से 43 की मौत, 50 से अधिक घायल, PM नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

CJI Justice Arvind Bobde On Hyderabad Encounter: CJI अरविंद बोबड़े ने हैदराबाद गैंगरेप आरोपियों के एनकाउंटर पर कहा- बदले की भावना से आनन-फानन में उठाया गया कदम न्याय नहीं

Highlights

दिल्ली में घटे भयावह हादसे पर सियासत शुरू, आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

दिल्ली में आज घटे भयावह हादसे के बाद सियासी हलकों में भी हलचल मची हुई है. आम आदमी पार्टी जहां दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन पर अवैध फैक्टरी पर कार्रवाई न करने का आरोप लगा रही है, वहीं बीजेपी पर लगातार अरविंद केजरीवाल सरकार पर आरोप लगा रही है.

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने पीड़ितों से हॉस्पिटल मे मुलाकात की

दिल्ली स्थित अनाज मंडी की एक बिल्डिंग में अगलगी की घटना में घायल लोगों से शनिवार शाम केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मुलाकात की. इससे पहले उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि वह इस हादसे से दुखी हैं और इसके दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाऊ की जाएगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अश्विनी चौेबे ने पीड़ितों से मुलाकात की

नरेंद्र मोदी सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अश्विनी चौबे ने रविवार शाम एलएनजेपी हॉस्पिटल जाकर अनाज मंडी बिल्डिंग आग की घटना में घायल लोगों से मुलाकात की. आपको बता हूं कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार, पीएम रिलीफ फंड के साथ ही बीजेपी ने भी हादसे के पीड़ितों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया.

बिल्डिंग के मालिक रेहान को दिल्ली पुलिस ने किया अरेस्ट

दिल्ली स्थित अनाज मंडी इलाके के एक बिल्डिंग में लगी आग में 43 लोगों की मौत होने के मामले में पुलिस ने बिल्डिंग के मालिक रेहान को गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में रेहान के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 के तहत मामला दर्ज कराया गया है.

इस घटना से मैं अत्यंत दुःखी व व्यथित हूँ- डॉ. हर्षवर्धन सिंह

दिल्ली के अग्निकांड पर बीजेपी सांसद डॉ. हर्षवर्धन सिंह ने ट्वीट करके दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा झांसी में मुझे पता चला कि मेरे संसदीय क्षेत्र चांदनी चौक की अनाज मंडी में लगी आग से कई लोगों की मौत हुई है. इस घटना से मैं अत्यंत दुःखी व व्यथित हूँ ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति एवं उनके परिवारजनों को संबल प्रदान करने तथा घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.

बिजली विभाग की पूरी विफलता का परिणाम है दिल्ली अग्निकांड: संजय झा

बिहार के मंत्री संजय झा ने कहा यह तो होना ही था, आप जाइए और अंदर की स्थिति देखिए, लाइव वायर. अधिकतम लोग पूर्वांचल और बिहार से थे, मधुबनी और दरभंगा के लोग थे. यह बिजली विभाग की पूरी विफलता है.

सीएम नीतीश कुमार ने पीड़ितों को 2-2 लाख रुपये देने का किया ऐलान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में हुए अग्निकांड पर दुख जताया है. इसके साथ ही सीएम नीतीश कुमार ने इस घटना के पीड़ितों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

दिल्ली नगर निगम की लापरवाही से हुआ हादसा: आप सासंद संजय सिंह

आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद संजय सिंह ने कहा कि यदि कोई फैक्ट्री किसी घर में अवैध रूप से चल रही थी, तो इसे बंद करने की जिम्मेदारी दिल्ली नगर निगम की थी. एमसीडी ने फैक्ट्री को कैसे चलने दिया? दिल्ली फायर सर्विस ने स्पष्ट किया है कि उसने कारखाने को ऑब्जेक्शन प्रमाणपत्र नहीं दिया गया है.

बिल्डिंग मालिक रेहान के खिलाफ FIR दर्ज

दिल्ली अग्निकांड में बिल्डिंग मालिक रेहान के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 के तहत मामला दर्ज किया गया है और वह फिलहाल फरार है. दिल्ली के इस अग्निकांड में 43 लोगों की मौत हो गई है.

पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख और घायलों के लिए 50000 रुपये मुआवजे का किया ऐलान

प्रधानमंत्री कार्यलाय की तरफ से बयान जारी कर कहा है गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सहायता कोष (PMNRF) के तहत मृतक के परिजनों के लिए 2 लाख और घायलों के लिए 50000 रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. केजरीवाल सरकार और दिल्ली बीजेपी पहले ही मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान कर चुकी है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अनाज मंडी आग हादसे पर जताया दुख

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अनाज मंडी आग हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. सोनिया गांधी ने पीड़ितों और उनके परिजनों को सभी सहायता प्रदान करने के लिए सरकार से आग्रह किया है.

मनोज तिवारी का ऐलान- मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपए देगी बीजेपी

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने अनाज मंडी आग हादसे में मारे गए लोगों के पजिजनों के लिए 5-5 लाख रुपए और घायलों के लिए 25 हजार रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है. केजरीवाल सरकार ने भी मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख और घायलों के लिए 2-2 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है.

अनाज मंडी आग हादसे के घायलों के इलाज का खर्च उठाएगी केजरीवाल सरकार

सीएम अरविंद केजरीवाल ने घायलों के लिए 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है. इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा है कि घायलों के इलाज का खर्ज दिल्ली सरकार उठाएगी. इसके साथ ही केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है. घटना के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं.

सीएम केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपए के मुआवजे का किया ऐलान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है. साथ ही सीएम केजरीवाल ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. अभी तक की जानकारी के मुताबिक 43 लोगों की मौत हो गई है.

सीएम केजरीवाल ने आग दुर्घटना की मजिस्ट्रियल जांच के दिए आदेश

दिल्ली रानी झांसी रोड स्थिति अनाज मंडी इलाके पर दुर्घटना का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह बहुत दुखद घटना है. मैंने इस घटना के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. अभी तक की जानकारी के मुताबिक 43 लोगों की मौत हो चुकी है.

सीएम ममता बनर्जी ने दिल्ली अनाज मंडी आग दुर्घटना पर जताया दुख-

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली आग की दुर्घटना के बारे जानकारी काफी दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिजनों के साथ हैं. मैं घायलों के अतिशीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. मालूम हो कि अभी तक के अपडेट के मुताबिक मरने वालों की संख्या 43 पहुंच गई है.

रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी पहुंचे अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्थिति का जायजा लेने के लिए रानी झांसी रोड स्थिति अनाज मंडी पहुंच गए हैं. आग की वजह से अभी तक 43 लोगों की जान चली गई है.दिल्ली सरकार ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है.

34 लोगों को मृत अवस्था में लाया गया था अस्पताल

दिल्ली अनाज मंडी इलाके में लगी आग पर लोक नायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक किशोर सिंह ने कहा कि घायलों की स्थिति गंभीर नहीं है. उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. किशोर सिंह ने बताया कि 34 लोगों को मृत अवस्था में एनजेपी अस्पताल में लाया गया था.अधिक्तर लोगों की धुएं से दम घुटने की वजह से हुई है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App