नई दिल्ली: उत्तर-पश्चिम भारत में चल रही धूल भरी आंधी के चलते दिल्ली में हवा का स्तर हानिकारक होता चला जा रहा है. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में वायु प्रदुषण का स्तर 408 तक पहुंच गया है जो गंभीर श्रेणी में आता है. जबकि सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड एयर क्वालिटी इंडेक्स पर 374 को ही वेरी पुअर की कैटेगिरी में डाला है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स में 0-50 के स्तर को अच्छा माना जाता है जबकि 51-100 के स्तर को संतोषजनक माना जाता है. अगर इंडेक्स 100-200 के बीच रहता है तो उसे मध्यम श्रेणी का प्रदूषण कहते हैं लेकिन अगर प्रदूषण का स्तर 201-300 के बीच हो तो उसे बुरा और 301 से 400 के बीच होता है तो उसे बहुत बुरा और 401 से 500 के बीच खतरनाक माना जाता है.

वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान ने लोगों को इस दौरान कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है. सबसे पहले तो लोगों को सलाह दी गई है कि सुबह में दौड़ना या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी ना करें, आपको जो भी व्यायाम करने हैं वो इनडोर ही करें. सुबह की सैर के लिए बाहर ना जाएं, अगर आपको बाहर काम करने के दौरान सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो उस काम को तुरंत छोड़ दें और डॉक्टर के पास जाएं. अगर आपके कमरे में खिड़की है तो उसे बंद कर दें.

इसके अलावा लड़की या कूड़ा ना जलाएं. अपने घर को साफ रखें. धूल उड़ाकर सफाई ना करें. N-95 या P-100 ये दो तरह के मास्क बाजार में उपलब्ध हैं, इन्हें पहनकर रखें. इसके अलावा बाजार में मिलने वाले किसी भी मास्क को ना लें.

वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान के मुताबिक अगले दो दिन दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर काफी खराब रहने वाला है. प्रदूषण का स्तर 2.5 से 10. तक जा सकता है. माना जा रहा है कि 10 मई के बाद वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से दिल्ली में हवा का स्तर कुछ हद तक सुधरेगा लेकिन बीच बीच में धूल भरी आंधी चलेगी.

Construction Stop in Delhi-NCR: खतरे के स्तर को पार कर गया प्रदूषण का स्तर, दिल्ली-एनसीआर में 26 दिसंबर तक कंस्ट्रक्शन बंद

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा जहरीली होने से लोधी रोड पर हालात बदतर, कृत्रिम बारिश की कोशिश में सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App