नई दिल्ली. Delhi Air Pollution Political Social Media Reactions: दिल्ली में वायु प्रदूषण का कहर जारी है. दिवाली 27 अक्टूबर को थी लेकिन छह दिन बीतने के बाद भी वायु के प्रदूषण स्तर में कमी नहीं आई है. एयर क्वालिटी इंडेक्स AQI के आंकड़े दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में 500 के पार हैं, जो कि गंभीर श्रेणी में आते हैं. सोशल मीडिया पर पॉल्यूशन को लेकर कांग्रेस नेता शशि थरूर और ने भी ट्विटर पर फोटो शेयर कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. इसके अलावा आम जनता भी दिल्ली के प्रदूषण को लेकर अपन ट्विटर, फेसबुक पर रिएक्शन दे रही है.

दिल्ली की हवा में जहर घुल गया है और लोगों को सांस लेना अब मुश्किल हो गया है. इस जहरीली हवा में जनता अब मास्क पहनकर इस वायु प्रदूषण से बचने की कोशिश कर रही है, लेकिन इसी जनता ने दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ताक पर रखकर पटाखे फोड़े थे. दिल्ली में आलम ये है कि राजधानी में हेल्थ इमरजेंसी घोषित करनी पड़ गई है. सोशल मीडिया पर नेताओं ने भी दिल्ली एनसीआर में इस वायु प्रदूषण पर चिंता व्यक्त की है.

दिल्ली स्मॉग पर आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापर श्री श्री रवि शंकर ने कहा कि छठ पूजा हमें सूर्य, पृथ्वी और प्रकृति के सभी का सम्मान करने की याद दिलाती है – यहां तक ​कि स्वच्छ हवा भी एक आशीर्वाद है. उन्होंने कहा कि हम सभी को प्रदूषण कम करने और दिल्ली में बारिश के लिए प्रार्थना करना चाहिए.

दिल्ली के सीएम व आम आदमी पार्टी चीफ अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘पूरे भारत में प्रदूषण असहनीय स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली सरकार और यहां की जनता ने काफी त्याग किया है. दिल्ली की जनता बिना उसकी गलती की सजा भुगत रही है. ‘

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्विटर पर फोटो शेयर की है, जिसमें लिखा है, कब तक जिंदगी काटोगे सिगरेट, बीड़ी और सिगार में.. कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली एनसीआर में..

बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी वायु प्रदूषण को लेकर चिंता व्यक्त की है. मयावती ने लिखा कि वायु के अति-प्रदूषित होने के कारण दिल्ली-एनसीआर में स्कूल आदि भी बन्द कर देने पड़े हैं. राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक व साम्प्रदायिक माहौल के साथ-साथ अब सामान्य आबोहवा भी शान्ति से जीने लायक नहीं बची है. केन्द्र व राज्य सरकारें इस आपात स्थिति पर तत्काल समुचित ध्यान दे तो बेहतर है.

वहीं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने भी सभी एजेंसियों से साथ मिलकर इस वायु प्रदूषण से निपटने की अपील की है, जिससे लोगों को खतरनाक पॉल्यूशन से राहत मिल सके. इसके साथ ही उन्होंने इस मुद्दे पर राजनीति ना करने की भी अपील की है.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution Air Quality Index Today: दिल्ली NCR में लगातार बढ़ रहा वायु प्रदूषण, पंजाबी बाग और नरेला इलाके में AQI पहुंचा 990 पार 

ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिल्ली वायु प्रदूषण को लेकर कई पोस्ट कई जा रही हैं. ट्विटर पर #DelhiAirEmergency, #DelhiBachao #DelhiPollution, #DelhiAirQuality आदि हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं. 

Delhi NCR Pollution Smog Memes: दिल्ली एनसीआर में खतरनाक वायु प्रदूषण से लोगों का दम घुटा तो सोशल मीडिया पर मीम्स के जरिए गुस्सा फूटा 

Noida And Delhi School Closed: नोएडा, दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण स्कूल 5 नवंबर तक बंद करने का आदेश 

Delhi Air Pollution Celebrity Reactions: प्रदूषण से जहरीली हो चुकी दिल्ली की हवा से परेशान हुए बॉलीवुड स्टार्स भी, अर्जुन रामपाल, दिया मिर्जा सहित इन सेलेब्स ने कहा- दिल्ली बचाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर