Thursday, August 11, 2022

रक्षा मंत्री ने किया Agnipath scheme का ऐलान, सेना में 4 साल के लिए भर्ती होंगे युवा

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव का ऐलान करते हुए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ (Agnipath recruitment scheme) की घोषणा कर दी है. इसके तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा. इस स्किम के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा. बता दें तीनो सेनाओ के प्रमुखों ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस योजना का प्रेजेंटेशन भी दिया था.

सरकार की इस योजना के तहत सेना में युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे. इस स्किम को अग्निपथ नाम दिया गया है. इसके तहत युवा 4 साल के लिए सेना में शामिल हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकेंगे.

4 साल बाद सेवा से मुक्त कर दिए जाएंगे जवान

ये स्किम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है इसके जरिए सेना में शामिल हो रहे जवानों की औसत उम्र कम करने का प्रयास रहेगा और रक्षा बलों के खर्चे में भी कमी लाई जाएगी. 4 साल सेना में रहने के बाद जवानो को मुक्त कर दिया जाएगा। मुक्त किये गए जवानो को दूसरी जगह नौकरी दिलवाने में भी सेना एक सक्रिय भूमिका निभाएगी. इस स्किम पर सरकार से जुड़े लोग ये तर्क दे रहे है कि सेना में अगर कोई चार साल काम कर लेगा, तो उसकी प्रोफाइल मजबूत बन जाएगी और हर कंपनी ऐसे युवाओं को हायर करने में दिलचस्पी दिखाएंगी. इसके अलावा सेना में 25 फीसदी जवान बने रह पाएंगे जो निपुण और सक्षम होंगे. हालांकि, ये तब संभव हो पाएगा अगर उस समय सेना में भर्तियां निकलीं हों. इस स्किम के तहत सेना का बजट भी बचेगा और रिटायरमेंट के बाद कम लोगों को पेंशन देनी पड़ेगी।

यह भी पढ़े;

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news