नई दिल्ली.  Dandi March Anniversary: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि शुक्रवार को गुजरात में अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का शुभारंभ किया और पदयात्रा की। पीएम मोदी साबरमती आश्रम से स्वतंत्रता मार्च या ‘पदयात्रा’ को भी हरी झंडी  भी दिखाया।

क्या है आजादी का अमृत महोत्सव

महोत्सव भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है। इसे जन-भगतिरी की भावना में जन-उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। 

साबरमती आश्रम से निकलेगी पदयात्रा

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने गुरुवार को कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाकर निकाली जाने वाली पदयात्रा साबरमती आश्रम, अहमदाबाद से नवसारी के दांडी तक 241 मील की यात्रा तय करेगी और 5 अप्रैल को समाप्त होगी। यह यात्रा 25 दिनों तक चलेगी । ”

पदयात्रा दांडी के रास्ते में लोगों के विभिन्न समूहों द्वारा शामिल होगी। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल पदयात्रा के 75 किलोमीटर के पहले पड़ाव का नेतृत्व करेंगे।
सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार, प्रत्येक सप्ताह ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें संस्कृति मंत्रालय के अलावा, अधिक मंत्रालय इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके अलावा, देश के बाहर सभी भारतीय दूतावासों में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

16 एएसआई स्मारकों में शुरू होने वाले मेगा समारोह

एएसआई ने उन 16 स्थलों की पहचान की है जहां आज भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए समारोह शुरू होंगे। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम और विभिन्न कार्यक्रम शामिल होंगे। 16 में से पहला कार्यक्रम दिल्ली के किला राय पिथौरा में शुरू होगा.

अन्य 15 एएसआई साइट्स जहां समारोह शुरू होगा, उनमें ग्वालियर में ग्वालियर किला, दिल्ली में हुमायूं का मकबरा, हैदराबाद में फतेहपुर सीकरी, गोलकोंडा का किला, आइजोल में भुवनेश्वरी मंदिर, मुंबई में आगा खान पैलेस बिल्डिंग और ओडिशा में कोणार्क सूर्य मंदिर शामिल हैं।

अन्य स्थल जहां समारोह आयोजित होंगे, उनमें लखनऊ में कांगड़ा किला, लखनऊ में रेजिडेंसी बिल्डिंग, झांसी में झांसी का किला, पटना में डॉ। राजेंद्र प्रसाद का पैतृक घर, कर्नाटक का चित्रदुर्ग किला, वाराणसी में मान महल घाट, शंकरम, अमरावती और डीग पैलेस जयपुर शामिल हैं। 

Central Government Employees Latest News: मोदी सरकार जल्द लेगी फैसला, कर्मचारियों की छुट्टी बढ़ाकर हो सकती हैं 300, पीएफ में होगा बदलाव

Corona Vaccination Certificate: चुनाव आयोग का आदेश, चुनावी राज्यों में कोरोना वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट से हटाया जाए पीएम मोदी का फोटो

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर