नई दिल्ली. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि उत्तरी हिंद महासागर और अरब सागर में अगले 12 घंटों के भीतर साइक्लोन पवन उठ सकता है. अरब सागर में विक्षोभ के कारण चक्रवात उठ सकता है. मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में लक्षद्वीप, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुच्चेरी और केरल में राज्य में आंधी तूफान आने और तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की है. साथ ही बुधवार और गुरुवार को इन राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. दूसरी तरफ तमिलनाडु में पिछले पांच दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है.

मौसम एजेंसियों के मुताबिक अरब सागर में निम्न दाब क्षेत्र बन रहा है, जल्द ही यह साइक्लोन में बदल जाएगा. हालांकि पवन साइक्लोन का भारत में ज्यादा असर नहीं दिखाई देगा. क्योंकि यह चक्रवात उत्तर-पश्चिम की ओर मुड़कर सोमालिया तट की तरफ चला जाएगा. फिर भी मौसम विभाग ने दक्षिण भारतीय राज्यों में अगले दो दिनों के भीतर आंधी तूफान आने और भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग के ताजा अलर्ट के मुताबिक मंगलवार रात लक्ष्यद्वीप में भारी बारिश होगी. वहीं कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और पुदुच्चेरी में आंधी तूफान की स्थिति बनेगी. अरब सागर में ऊंची लहरें उठ सकती हैं. मछुआरों को अगले 24 घंटों तक समंदर में नहीं उतरने की चेतावनी दी गई है. अगले 12 घंटों तक दक्षिण भारत के अरब सागर तटीय इलाकों में 40-70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

तमिलनाडु में बारिश से दो दर्जन लोगों की मौत-
पुदुच्चेरी और तमिलनाडु में 29 नवंबर से भारी बारिश हो रही है. पिछले पांच दिनों में तमिलनाडु में बारिश से 25 लोगों की जान चली गई है. एक दिन पहले ही कोयंबटूर में भारी बारिश के बाद एक इमारत की दीवार ढह गई थी जिसमें कुल 17 लोगों की मौत हो गई थी. अगले 48 घंटों में राज्यभर में और भी तेज बारिश होने की संभावना है.

Also Read ये भी पढ़ें-

दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के साथ पड़े ओले, बढ़ेगी ठंड

राजधानी में डेंगू से साल की पहली मौत, बिहार में भी फैला डेंगू मच्छर का आतंक, जानें डेंगू होने पर ब्लड प्लेटलेट्स गिरने से बचाने के लिए क्या करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App