अहमदाबाद. मौसम विभाग ने गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में महा चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है. महा चक्रवात बुधवार 6 नवंबर देर रात और गुरुवार 7 नवंबर अलसुबह के बीच दीव में दस्तक देगा और उसके बाद गुजरात में प्रवेश करेगा. इसका असर दमन दीव और गुजरात के साथ महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और दादरा नागर हवेली में भी होगा. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक गुरुवार को गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी. प्रशासन ने सूरत और आस-पास के तटीय जिलों के मछुआरों को 8 नवंबर तक अरब सागर में मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने की चेतावनी दी है.

महा चक्रवात के अलर्ट को देखते हुए एनडीआरएफ की टीमें गुजरात में तैनात कर दी गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर महा चक्रवात से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया और उचित निर्देश दिए.

मंगलवार को एनडीआरएफ की 6 टीमें गुजरात की राजधानी अहमदाबाद पहुंचीं. एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट अजय वर्मा ने एएनआई को बताया कि अहमदाबाद से अलग-अलग टीमों को दूसरे जिलों में भेजा जा रहा है. उनके साथ चिकित्सा अधिकारी भी हैं. इसके अलावा और भी एनडीआरएफ टीमें बुलाई गई हैं.

महाराष्ट्र के पालघर में स्कूल-कॉलेज बंद की छुट्टियां-
महा चक्रवात के अलर्ट के बाद महाराष्ट्र के तटीय जिले पालघर में प्रशासन ने बुधवार से शुक्रवार तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है. साथ ही पालघर और ठाणे के मछुआरों को तीन दिन तक समुद्र में जाने की मनाई है. जो मछुआरे समुद्र में मौजूद हैं उन्हें जल्द से जल्द तट पर आकर सुरक्षित स्थान पर जाने का अलर्ट दिया गया है.

इन जिलों में महा चक्रवात का दिखेगा का असर-
मौसम विभाग के मुताबिक महा साइक्लोन का असर गुजरात के जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, सूरत, भरुच, आणंद, अहमदाबाद, बोतड, पोरबंदर और राजकोट के अलावा दमन, दीव, दादरा और नागर हवेली में दिखेगा. इन जिलों में गुरुवार सुबह से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी.

वहीं अरब सागर से लगे उत्तरी महाराष्ट्र और उत्तरी कोंकण के कुछ इलाकों में भी तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है. मंगलवार दोपहर तक इन इलाकों में महा तूफान का असर फीका पड़ेगा. 7 नवंबर को महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी.

Also Read ये भी पढ़ें-

भारत बनाम बांग्लादेश राजकोट टी20 मैच में साइक्लोन महा चक्रवात की वजह से हो सकता है रद्द, जानें कब देगा गुजरात में दस्तक

जापान के टोक्यो में हगिबीस तूफान ने मचाई तबाही, 26 की मौत, 100 से ज्यादा घायल, पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर