Wednesday, February 1, 2023
spot_img

Cyber Attack: सरकारी-प्राइवेट संस्थाओ के सर्वर क्रैश, भारत पर हमले के लिए साइबर अटैक को दुश्मनों ने बनाया हथियार

Cyber Attack:

नई दिल्ली। भारत के सबसे प्रतिष्ठित अस्पताल AIIMS दिल्ली के सर्वर पर साइबर अटैक हुए 10 दिन बीत चुके है। इसके बाद से अभी तक AIIMS का सारा कामकाज मैन्युअल मोड में चल रहा है, जितना भी ऑनलाइन मोड पर काम था, उन सब की सेवाएं बंद कर दी गई है। लेकिन भारत के दुश्मनों की आंख सिर्फ AIIMS के डेटा पर ही नहीं है बल्कि और अन्य सरकारी व् प्राइवेट संस्थानों पर भी है। इस डाटा लीक लिस्ट में महाराष्ट्र के GST विभाग भी शामिल हो गया है, विभाग के बड़े-बड़े अफसरों का मोबाइल नंबर, आधिकारिक ईमेल आईडी और VPN आईडी लीक कर के पोस्ट की गई थी। महाराष्ट्र के GST विभाग के अफसरों का डेटा लीक करने वाले हैकर ने डार्कवेब पर यह भी दावा करते हुए कहा कि उसके पास इन अफसरों के VPN का ACCESS भी है यानी पासवर्ड भी है।

सरकारी मंत्रालयों के ट्विटर भी हैक

भारत सरकार के द्वारा चलाए जा रहे 2 ट्विटर एकाउंट्स को भी हैक कर लिया गया है। बता दें कि भारत सरकार का जल शक्ति मंत्रालय और स्वच्छ भारत मिशन के ट्विटर एकाउंट पर कल सुबह हैकरों ने कब्जा कर लिया था और उससे क्रिप्टो करेंसी के लिए ट्वीट किए जाने लगे। हालांकि थोड़ी देर बाद में फिर से दोनों अकाउंट को रिकवर कर लिया गया था, लेकिन तब तक दर्जनों ट्वीट किए जा चुके थे, जिसकी वजह से इन विभागों को काफी समस्या का सामना भी करना पड़ा था। ऐसे ट्विटर एकाउंट्स को हैक करने का यह सिलसिला नया नहीं है। इससे पहले भी कई बार ऐसा हुआ आज से 8 महीने पहले 9 अप्रैल और 10 अप्रैल को तीन बड़े सरकारी ट्विटर एकाउंट पर हैकरों ने कब्जा कर लिया था, जिसमें कि उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री कार्यालय का ट्विटर एकाउंट, भारत सरकार के मौसम विभाग का ट्विटर एकाउंट और UGC का ट्वीटर अकाउंट भी हैक हुआ था। इनके जरिए हैकरों ने Crypto Currency के समर्थन में ट्वीट किए थे।

अमेरिका के बाद भारत पर हमले

अगर हम भारत पर साइबर हमलों की बात करें तो इसी साल जुलाई में भारत सरकार ने लोकसभा में बताया था कि भारत पर 2019 से लेकर जून 2022 तक 36 लाख 29 हज़ार से ज्यादा साइबर अटैक हुए थे। बता दे, ये तो वह रिकॉर्ड है जो दर्ज किए गए है ऐसे अभी भी कई नाम और लोग है जो साइबर क्राइम का शिकार हुए है लेकिन उनका नाम रिकॉर्ड में नहीं है। इस रिपोर्ट से देखें तो भारत पर हर महीने 86 हज़ार 404 से ज्यादा साइबर हमले होते हैं और प्रति दिन 2 हज़ार 880 से ज्यादा। अमेरिका के Ponemon Institute और Verizon के अनुमान के मुताबिक पूरे विश्व में सबसे ज्यादा हमले स्वास्थ्य सेक्टर झेलता है और उसके बाद अन्य क्षेत्रों में इसका प्रवाभ पड़ता है। Cloudsek की आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का स्वास्थ्य सेक्टर विश्व में साइबर हमले के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। बता दें अमेरिका के स्वास्थ्य सेक्टर के बाद सबसे ज्यादा साइबर हमले भारत के स्वास्थ्य सेक्टर पर होते हैं। भारत को इन सभी साइबर अटैक्स के बाद इन हमलों के खिलाफ ना सिर्फ एक कड़ा कदम उठाए बल्कि साइबर हमलों को आतंक घोषित करें क्योंकि यह भी देश की सुरक्षा के लिए आज के दौर में बड़ा खतरा बन गया है।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news