नई दिल्ली. देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का अध्यक्ष पद दो महीने पहले 2019 लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी की जोरदार जीत के बाद से खाली है. राहुल गांधी ने यूपीए के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से कांग्रेस अध्यक्ष पद भरा नहीं जा सका था. शनिवार को कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद सहित सभी बड़े नेता भाग लेने पहुंचे.

बता दें कि पार्टी के सभी शीर्ष नेताओं का मानना है कि नेतृत्वविहीन कांग्रेस अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले पर पार्टी के ढीले रवैये से भी काफी नुकसान हो रहा है. कांग्रेस नेता एक के बाद एक पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो रहे हैं. आला नेताओं का मानना है कि राहुल गांधी को अपना काम करते रहना चाहिए और पार्टी को आगे बढ़ना चाहिए. नए कांग्रेस अध्यक्ष पर राहुल गांधी ने भी पार्टी को निर्देश दे दिया है कि व्यापक चर्चा के बाद इस पर फैसला हो जाना चाहिए. कांग्रेस वर्किंग कमिटी में भी इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई. पार्टी ने हर राज्य का अलग ग्रुप बनाया था. इस बैठक में राज्यों के ग्रुप्स से भी रायशुमारी की गई. बता दें कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं और शीर्ष नेताओं ने बहुत दिनोें तक तो राहुल गांधी की मान मन्नौवल की. हालांकि राहुल गांधी अपने फैसले पर पहले दिन से ही अडिग रहे और अपना इस्तीफा वापस नहीं लिया. 

कौन है मुकल वासनिक जिनके अध्यक्ष बनने की चर्चा है
कांग्रेस के तेज तर्रार नेता माने जाने वाले मुकुल वासनिक महाराष्ट्र से आते हैं. 60 साल के वासनिक पोस्ट ग्रैजुएट हैं. उनके पिता बालकृष्ण वासनिक कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक थे और तीन बार के सांसद थे. मुकुल वासनिक छात्र राजनीति से कांग्रेस में एक्टिव हैं. पहले कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई उसके बाद यूथ कांग्रेस का रास्ता तय करते हुए कांग्रेस महामंत्री पद तक पहुंचे हैं. मुकुल वासनिक सबसे कम उम्र में सांसद बने और अब तक चार बार लोकसभा पहुंच चुके हैं.

आज ही तय हो जाएगा कांग्रेस अध्यक्ष का नाम: अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस वर्किग कमेटी में मंथन

कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक से बाहर निकलते हुए सोनिया गांधी ने कहा, नए अध्यक्ष पद के चयन में स्वाभाविक रूप से मैं और राहुल जी हिस्सा नहीं ले सकते.

कांग्रेस मुख्यालय पर कांग्रेस वर्किंग कमिटी नए अध्यक्ष के नाम पर चर्चा कर रही है.

कांग्रेस नेता, राहुल गांधी, रणदीप सिंह सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में शामिल होते जाते हुए.

अंतरिम अध्यक्ष चुनने के लिए कांग्रेस कार्यसमिति को जिन पांच भागों में बांटा गया है. वे जोन और उनके सदस्यों के नाम निम्मलिखित हैं

ईस्ट जोन

ईस्ट जोन में सोनिया गांधी, तरुण गोगोई, कुमारी शैलजा, केसी वेणुगोपाल, जितेंद्र सिंह, आरपीएन सिंह, पीएल पुनिया, दीपेंद्र हुड्डा, शक्तिसिंह गोहिल शामिल हैं. इस जोन में देश के बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल शामिल है.

वेस्ट जोन

वेस्ट जोन में गुजरात, दादर नगर हवेली, दमन दिव, गोवा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मुम्बई और राजस्थान शामिल हैं. इस जोन में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद, मोतीलाल वोरा, एके एंटनी, सिद्दरामैया, जितिन प्रसाद, कुलदीप विश्नाई और श्रीनिवासन बी वी शामिल हैं.

नॉर्थ जोन

नॉर्थ जोन में प्रियंका गांधी, अविनाश पांडे, पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पीसी चाको और आशा कुमारी शामिल है. इन जोन में दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश राज्य आते हैं.

नॉर्थ ईस्ट जोन

नाॉर्थ ईस्ट जोन में अम्बिका सोनी, अहमद पटेल, हरीश रावत, दीपक बाबरिया, मीरा कुमार, ओमान चांडी और सचिन राव शामिल हैं. इस जोन में अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, मेघालय, सिक्किम और त्रिपुरा शामिल है.

साउथ जोन

साउथ जोन में मनमोहन सिंह, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला, राजीव साठव, अधीर रंजन चौधरी शामिल हैं. इस इलाके में आंध्र प्रदेश, कर्णाटक, केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और पुदुचेरी शामिल है.

Mukul Wasnik May Become New Congress President: आज शनिवार को हो सकता है कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष का ऐलान, महाराष्ट्र के मुकुल वासनिक रेस में सबसे आगे

India Pakistan Diplomatic Ties Trade Relation Break Social Media Reaction: जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने पर बौखलाए पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक और कारोबारी संबंध तोड़े, लोग बोले- भिखारियों का बायकॉट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App