नई दिल्ली. CSIR UGC NET 2018: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) यूजीसी नेट पंजीकरण प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो बुधवार, 17 अक्टूबर को बंद हो जाएगी. जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in पर शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. पहले पंजीकरण की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर थी.

जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) नेट के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का परीक्षण करने के लिए 16 दिसंबर को यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके अलावा यूजीसी नेट के माध्यम से कुछ विषय क्षेत्रों में व्याख्याताओं (एनईटी) की नियुक्ति की योग्यता निर्धारित की जाती है.

CSIR UGC NET 2018: परीक्षा पैटर्न

परीक्षा 16 दिसंबर को सुबह और शाम के सत्र में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में बहुविकल्पी प्रश्न (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे. परीक्षा में जीवन विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, गणितीय विज्ञान, रसायन विज्ञान और शारीरिक विज्ञान से प्रश्न होंगे.

CSIR UGC NET 2018: शैक्षणिक योग्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को एमएससी या समकक्ष डिग्री / अप्लाइड बीएस-एमएस / बीएस -4 साल / बीई / बीटेक / बीफार्मा / एमबीबीएस कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ पास किया होना चाहिए. आरक्षित श्रेणी के लिए उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्स 50 प्रतिशत है. बीएससी (ऑनर्स) या समकक्ष डिग्री धारक या कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ अप्लाइड एमएस-पीएचडी कार्यक्रम में नामांकित छात्र भी आवेदन कर सकते हैं.

CSIR UGC NET 2018: आयु सीमा

जेआरएफ नेट के लिए आवेदक की अधिकतम आयु 1 जुलाई, 2018 को 28 वर्ष होनी चाहिए. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) / महिला आवेदकों को पांच वर्ष और ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों को 3 साल की छूट है. एलएस नेट के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

CSIR UGC NET 2018: परीक्षा शुल्क

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये का परीक्षा शुल्क देना होगा. जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा.

CSIR UGC NET 2018: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

CSIR UGC NET 2018: सीएसआईआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2018: महत्वपूर्ण तिथियां

परीक्षा: 16 दिसंबर
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 17 अक्टूबर
परिणाम दिनांक: जल्द ही घोषित किया जाएगा
फैलोशिप: 1 जुलाई, 2019 से शुरू

RRB Group D Admit Card 2018: 22 से 26 अक्टूबर तक होने वाली आरआरबी समूह डी परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App