CSIR NET Answer Key 2019: सीएसआईआर नेट आंसर की 2019 जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से सीएसआईआर नेट आंसर की 2019 आने वाले कुछ दिनों में जारी की जाएगी. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाकर सीएसआईआर नेट एग्जाम 2019 की आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे. सीएसआईआर नेट 2019 रिजल्ट के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से सीएसआईआर नेट 2019 एग्जाम का आयोजन 15 दिसंबर 2019 को मेघालय और असम को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में किया गया था. दरअसल नागरिकता कानून को लेकर पूर्वोत्तर में हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर मेघालय और असम में होने वीला सीएसआईआर नेट परीक्षा को टाल दिया गया था. मालूम हो कि सीएसआईआर नेट 2019 एग्जाम में कुल 274345 उम्मीदवार शामिल हुए थे. परीक्षा का आयोजन देशभर के 214 शहरों में 605 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. उम्मीदवारों को सलाह है कि परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

सीएसआईआर नेट 2019 एग्जाम का आयोज दो शिफ्टों में किया गया था. पहली शिफ्ट का आयोजन सुबह साढ़े 9 बजे से साढ़े 12 बजे के बीच किया जाएगा. वहीं दूसरी शिफ्ट का आयोजन दोपह ढाई बजे से शाम साढ़े 5 बजे के बीच किया जाएगा. परीक्षा 2 घंटे की थी. आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक सीएसआईआर नेट 2019 का रिजल्ट 31 दिसंबर 2019 को जारी किया जाएगा. उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने के बाद उसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे.

बता दें कि सीएसआईआर नेट 2019 आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को उसके खिलाफ आपत्ति दर्ज कराने का मौका मिलेगा. आंसर की में दिए गए प्रश्न के हल से संतुष्ट नहीं होने पर उम्मीदवार उसे खिलाफ आपत्ति दर्ज करा सकेंगे. उम्मीदवार ऑब्जेक्शन दर्ज कराने के लिए 1000 रुपये अदा करने होंगे. रिवाइज आंसर की जारी होने के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा.

CSIR NET Answer Key 2019 ऐसे करें डाउनलोड

सीएसआईआर नेट आंसर की 2019 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CSIR NET Answer Key 2019 के लिंक पर क्लिक करें.

CSIR NET Answer Key 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आंसर की स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार आंसर की प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

IBPS Recruitment 2019: आईबीपीएस ने आईटी एडमिनिस्ट्रेटर, असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, ibps.in

Kendriya Vidyalaya Recruitment 2019: केंद्रीय विद्यालयों में 6,000 टीजीटी, पीजीटी शिक्षक पदों पर जल्द होंगी भर्तियां kvsangathan.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर