Sunday, March 19, 2023

क्रूड ऑयल के दामों में उतार-चढ़ाव जारी, रविवार को महंगे होंगे पेट्रोल-डीजल के भाव!

नई दिल्ली। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार – चढ़ाव जारी है। बता दें , आखिरी कारोबारी दिन कच्चे तेल की कीमतों में उठापटक जारी रहा था , डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के भाव 73.77 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ है। तो वहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल ऑयल की बात करें तो इसके भाव में गिरावट दर्ज की गई थी और यह 78.57 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है।

चारों महानगरों में ये है पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें , चारों महानगर जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल-डीजल के भाव में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है। जानकारी के मुताबिक , चारों शहरों में पेट्रोल-डीजल अपने पुराने भाव पर ही है। इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल जहां 96.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है वहीं डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। मुंबई में भी पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है , चेन्नई में भी पेट्रोल का प्राइस 102.63 रुपये प्रति लीटर, डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है। तो वहीं कोलकता की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। ऐसे में चारों शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है।

हर दिन जारी होता है पेट्रोल-डीजल के रेट

गौरतलब है कि , भारत में हर दिन पेट्रोल-डीजल के भाव को सरकारी तेल कंपनियां तय करके ही जारी करती है। रिपोर्ट के अनुसार , देश में आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के भाव में बड़ा बदलाव 21 मई 2022 को देखने को मिला था , जब मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल के एक्साइज ड्यूटी पर 8 रुपये और 6 रुपये की कम किए थे । बता दें , यह कमी लोगों को महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत देने के लिए की गई थी और इसके बाद से ही देश में पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है।

ऐसे चेक करें दाम –

जानकारी के मुताबिक , देश की सरकारी तेल कंपनियां जैसे एचपीसीएल, बीपीसीएल और इंडियन ऑयल अपने कस्टमर्स को SMS के जरिए पेट्रोल-डीजल के भाव को चेक करने की सलहा देता है। बता दें , एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक पेट्रोल-डीजल के नए प्राइस को चेक करने के लिए आपको HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज दें। इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद तेल कंपनी कस्टमर को मैसेज भेजकर पेट्रोल-डीजल आपको भाव भेज देंगी। इस तरह आपको शहर का पेट्रोल-डीजल का लेटेस्ट भाव की जानकारी हो जाएगी।

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Latest news