नई दिल्ली/ कोरोना वायरस दिन और दिन फैलता जा रहा है, थमने का नाम ही नही ले रहा है। देश में रोजाना तीन लाख से ज्यादा केस सामने आ रहे है। कोरोना की दूसरी लहर लोगों में दहशत फैलाती जा रही है। मरीज़ों को बेसिक सुविधाएं नहीं जुटा पा रही हैं, जिनमें बेड, ऑक्सीजन और दवाएं शामिल हैं। जिसके कारण लोग मर रहे हैं। सबसे ज्यादा मारामारी ऑक्सीजन को लेकर हो रही है। लोग ऑक्सीजन के लिए इधर उधर भटक रहे है।

ऑक्सीजन की किल्लत के बीच जुगाड़ वाले वीडियो सामने आ रहे है। जिनमें ऑक्सीजन की कमी होने पर जान बचाने के कथित तरीके बताए जा रहे है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कोरोना मरीज और उनके परिजनों को ऑक्सीजन की जगह नेबुलाइजर मशीन के इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। 

सोशल मीडिया वायरल वीडियो में खुद को सर्वोदय अस्पताल का डॉक्टर आलोक बताने वाला शख्स कोरोना मरीज और उनके परिजनों को ऑक्सीजन की जगह नेबुलाइजर मशीन इस्तेमाल करने की सलाह दे रहा है। इतना ही नहीं वह इसका प्रयोग करके भी दिखा रहा है। वीडियो में शख्स ने दावा किया है कि हमारे वातावरण में पर्याप्त ऑक्सीजन है, जिसे नेब्यूलाइजर मशीन की मदद से इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऑक्‍सीन लेवल बढ़ाने को लेकर नेबुलाइजर को लेकर जिस तरह का वीडियो वायरल हो रहा है उसे लेकर अब सर्वोदय हॉस्पिटल ने ट्वीट कर इसे फर्जी बताया है। अस्पताल की ओर से कहा गया कि ये वीडियो किसी भी तरह के वैज्ञानिक अध्ययन पर आधारित नहीं है। सर्वोदय हॉस्पिटल की ओर से कहा गया है कि वह इस तरह के किसी भी दावे को पूरी तरह से खारिज करते हैं। हॉस्पिटल की ओर से कहा गया है कि इस तरह का प्रयोग बिना डॉक्‍टर की सलाह पर न करें। ये आपको बीमार कर सकता है।

बता दें कि नेबुलाइजर एक तरह की मशीन है, जो सिर्फ लिक्विड दवाओं को भाप के जरिए शरीर में पहुंचाने का काम करती है। ये आमतौर पर अस्थमा रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नेबुलाइजर न तो ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाता है और न ही इसे ऑक्सीजन की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Oxymeter Covid 19 Information: जानिए पल्स ऑक्सीमीटर को कैसे करते हैं इस्तेमाल? डॉक्टरों के मुताबिक क्या है सही तरीका

Best Oxygen Concentrator Machine : कोरोना मरीज को नहीं मिल रहा ऑक्सीजन तो भारत में खरीदने के लिए यह है सर्वश्रेष्ठ ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीन