नई दिल्ली. कोविड-19 टीकाकरण अब सभी भारतीय नागरिकों को 45 वर्ष की आयु से ऊपर के लिए उपलब्ध हैं. सरकार ने इस आयु वर्ग में और 1 अप्रैल से सभी के लिए टीकाकरण खोला है. जो लोग टीकाकरण करवाना चाहते हैं वे काउविन पोर्टल पर या पूर्व पंजीकरण हमेशा कर सकते हैं. 

यदि आप अभी भी नजदीकी टीकाकरण केंद्र की तलाश कर रहे हैं, तो गूगल मैप और मैप माय इंडिया दोनों को यह जानकारी है. अपने घर के सबसे करीब का पता लगाने के लिए इन चरणों का पालन करें.

गूगल मानचित्र पर अपने घर के पास टीकाकरण केंद्र की खोज कैसे करें.

अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र पर गूगल मैप खोलें या आप अपने आईओएस या एंड्रॉयडडिवाइस पर भी ऐप खोल सकते हैं. 

बस कोविड- 19 टीकाकरण केंद्र टाइप करें और प्रासंगिक परिणाम दिखाई देंगे. सुनिश्चित करें कि गूगल मानचित्र के लिए लोकेशन चालू है. यदि स्थान लोकेशन को बंद कर दिया गया है, तो यह उन केंद्रों को नहीं दिखा पाएगा जहां आप स्थित हैं.

अस्पतालों या क्लीनिकों के लिए परिणाम, जिन्हें कोविड-19 टीकाकरण केंद्र के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, कुछ जानकारी के साथ भी आते हैं. उदाहरण के लिए, गूगल मानचित्र दिखाएगा कि क्या केंद्र में नियुक्ति आवश्यक है, और यह कुछ रोगियों तक सीमित है.

खोज क्वेरी यह भी कहती है कि नागरिकों को केंद्र के साथ जांच करनी चाहिए या अग्रिम में पंजीकरण करना चाहिए. लोगों को सलाह दी जाती है कि वे पंजीकरण के लिए सरकारी आईडी तैयार रखें. परिणाम यह भी कहते हैं कि टीका 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए उपलब्ध है.

टीकाकरण केंद्रों के बारे में इस डेटा के लिए Google, भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय पर निर्भर है.

MapMyIndia पर अपने घर के पास टीकाकरण केंद्र की खोज कैसे करें

MapMyIndia मूव ऐप भी उपयोगकर्ताओं को टीकाकरण केंद्रों की खोज करने देता है. मानचित्र कोविन पोर्टल पर भी देखा जा सकता है.

बस मूव ऐप या मैप खोलें. आपको खोज बॉक्स में एक विकल्प के रूप में टीकाकरण केंद्र दिखाई देंगे. इस पर टैप करें.

आपके स्थान के निकटतम केंद्र दिखाई देंगे. सुनिश्चित करें कि आपने सही जानकारी सुनिश्चित करने के लिए ऐप या वेबसाइट का स्थान दिया है.
याद रखें, टीकाकरण के लिए किसी स्थान पर जाने से पहले एक नियुक्ति लेना सबसे अच्छा है क्योंकि शायद लाइन लगी हों. आगे कई स्थानों पर पहले से ही एक नियुक्ति की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि कोई भी जा सकता है और टीकाकरण करवा सकता है.

यहां बताया गया है कि कैसे cowin.gov.in या Aarogya Setu ऐप पर पंजीकरण करना है। पंजीकरण के लिए प्ले स्टोर पर कोई कॉइन ऐप नहीं है.

सबसे पहले Aarogya Setu या Cowin.gov.in वेबसाइट खोलें और अपना मोबाइल नंबर डालें, इसके बाद वन-टाइम पासवर्ड आएगा जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. OTP एंटर करने के बाद वेरिफिकेशन बटन पर टैप करें.

आरोग्य सेतु ऐप में, कॉइन टैब पर जाएं, और टीकाकरण टैब पर टैप करें.

एक पंजीकरण पृष्ठ दिखाई देगा जहां आपको फोटो आईडी प्रकार, संख्या, पूरा नाम, लिंग और आयु दर्ज करनी होगी. स्वीकार्य आईडी ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि हैं.

पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, सिस्टम खाता विवरण प्रदर्शित करेगा। एक व्यक्ति एक ही मोबाइल नंबर से जुड़े चार और लोगों को जोड़ सकता है.

नाम पंजीकृत होने के बाद, एक्शन नामक एक कॉलम दिखाई देगा। इस पर टैप करें और आपको कैलेंडर आइकन दिखाई देगा। अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए उस पर क्लिक करें.

“टीकाकरण के लिए पुस्तक नियुक्ति” पृष्ठ खुल जाएगा.प्रासंगिक विवरण जैसे राज्य, जिला, पिनकोड दर्ज करें और खोज बटन पर क्लिक करें.

आपके स्थान के आधार पर टीकाकरण केंद्रों की एक सूची दिखाई देगी.आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं और फिर इन केंद्रों पर उपलब्ध टीकाकरण तिथियों को देख सकते हैं.

आप के लिए सबसे सुविधाजनक तारीख और स्लॉट बुक करें. एक बार तारीख तय करने के बाद “पुष्टि” पर टैप या क्लिक करना न भूलें. एक ‘नियुक्ति सफल’ पृष्ठ भी दिखाई देना चाहिए. उन विवरणों कोसेव करें.

Death Threat to Amit Shah and Yogi Adityanath : गृहमंत्री अमित शाह और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की योजना बना रहे नक्सली, 11 आत्मघाती हमलावर तैयार

Night Curfew In Delhi : दिल्ली में नाईट कर्फ्यू, रात में निकलना है जरूरी तो यहां क्लिक कर बनवाएं अपना ई-पास

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर