नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोविड -19 टीकाकरण केंद्रों के बाहर लोगों को लाइन में नहीं लगने का आग्रह किया. बता दें देश में 1 मई से 18 से  अधिक उम्र को लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू होने वाला है. केजरीवाल ने कहा “मेरा आपसे अनुरोध है कि कल केंद्रों पर कतार नहीं लगाई जाएगी. जैसे ही टीके आएंगे, हम घोषणा  कर देंगे. तभी नियुक्तियों वाले लोग केंद्रों पर आना शुरू कर सकते हैं.”

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार को अभी तक टीके नहीं मिले हैं. हम कंपनी के साथ लगातार संपर्क में हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि टीके कल या परसों तक पहुंचेंगे. उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि कोविल्ड की 300,000 खुराकें पहले, कल या उसके बाद हमारे पास आ रही हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 1 मई से शुरू होने वाले 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोविड -19 टीकाकरण के चरण -3 से आगे 2.45 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने सह-विजेता डिजिटल मंच पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. जबकि 28 अप्रैल को 1.37 करोड़ से अधिक लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया, 29 अप्रैल के अंत तक 1.04 करोड़ से अधिक लोग पंजीकृत हुए.

सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनो वायरस मामलों में दैनिक वृद्धि दर्ज करने के लिए भारत की प्रतिक्रिया पर कई बैठकें कीं.

बैठक में, पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि टीकाकरण कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में “सबसे बड़ा हथियार” था और डॉक्टरों से अधिक से अधिक रोगियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया.

सरकार ने कहा सभी वयस्कों को कोविड शॉट्स मिल सकते हैं और राज्यों को “कोविड -19 टीकाकरण के चरण 3 की रणनीति” उदार और त्वरित चरण वैक्सीन बनाने वालों से सीधे खरीद सकते हैं. 

भारत ने जनवरी में दो कोविड टीकों का उपयोग करके कोविड -19 जाब्स का टीकाकरण शुरू किया था – सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविल्ड ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और भारत बायोटेक के मेड-इन-इंडिया कोवाक्सिन द्वारा विकसित किया था. अब तक, सरकार ने केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंटलाइन श्रमिकों और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही केंद्र द्वारा नियंत्रित प्रक्रिया में टीकाकरण की अनुमति दी थी. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 31.76% की सकारात्मकता के साथ 24,235 नए कोविड -19 मामलों और 395 मौतों की सूचना दी.

Aaj Tak Anchor Rohit Sardana Passes Away : दिग्गज पत्रकार रोहित सरदाना का कोरोना से निधन, मीडिया जगत में शोक की लहर

Corona Vaccination: जानिए कोरोना की वैक्सीन लगवाने से पहले आपको क्यों करना चाहिए रक्तदान?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर