Monday, December 5, 2022

COVID-19 In India: बीते 24 घंटों में 16 हजार से ज्यादा नए मामले,आज से लगेगी कोर्बेवैक्स बूस्टर डोज

 

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। रोजाना मामलों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 16,561 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसी बीच संक्रमण दर अब बढ़कर 5.44 फीसदी हो गई है।

49 लोगों की मौत

बता दें कि शुक्रवार को आए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 18,053 लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं। देश में अब सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 1,23,535 हो गए हैं। कोरोना के नए मामलों को मिलाकर अब तक देश में कोरोना से कुल 4,42,23,557 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं, वहीं पिछले 24 घंटे में 49 और मौतों हुई हैं. जिसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,26,928 हो गई है। बीते 24 घंटे में केरल में सबसे ज्यादा 10 मौतें हुई हैं।

तीसरो खुराक के रूप में लगेगी बूस्टर

वहीं, आज यानी शुक्रवार से कोर्बेवैक्स वैक्सीन की बूस्टर खुराक कोरोना टीकाकरण के केंद्रों पर उपलब्ध होगी। कोविन एप पर भी निजी व सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर इसकी उपलब्धता नजर आने लगेगी। इस टीके के निर्माता बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने जानकारी दी कि टीके की 10 करोड़ खुराकों की आपूर्ति केंद्र सरकार को कर दी गई है। कोर्बेवैक्स को देश के पहले विषम लैंगिक कोरोना बूस्टर शॉट के रूप में 18 साल व उससे ज्यादा उम्र के लोगों को लगाने की इजाजत मिल गई है। विषम लैंगिक से मतलब है कि कोर्बेवैक्स की बूस्टर से पहले कोविशील्ड व कोवाक्सिन की दोनों डोज ले चुके लोगों को तीसरी खुराक के रूप में यह बूस्टर लगेगी। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एनअीएजीआई की सिफारिश के बाद कोर्बेवैक्स के आपातकालीन उपयोग को भी मंजूरी प्रदान कर दी है। निजी केंद्रों पर इस कोर्बेवैक्स की एक खुराक की कीमत 250 रुपये रखी गई है।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news