COVID 19 Alert : कोरोना का कहर अब थम रहा है, जिसे देखते हुए अब ढिलाई बरती जा रही है. लेकिन अब त्योहारों का मौसम आने वाला है जिसके चलते केंद्र सरकार अब सख्ती बरत रही है. केंद्र सरकार ने त्योहारों को देखते हुए राज्य सरकारों को कोविड-19 प्रोटोकॉल पालन में कमी को लेकर आगाह किया है और इस बात पर जोर दिया है कि जिन इलाकों में संक्रमण के मामले कम है वहां भी सख्ती बरती जाए.

गृह मंत्रालय ने दिए कोरोना प्रोटोकॉल पालन के सख्त निर्देश

आने वाले दिनों में बहुत से त्यौहार हैं, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को कोरोना महामारी के भयावह खतरे से आगाह किया है. जिस तरह से केरल में कोरोना विस्फोट हुआ है और कोरोना के मामलों में एकाएक बढ़ोतरी हुई है उसे देखते हुए केंद्र सरकार अब अधिक सतर्क हो गई है. गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी कर राज्य सरकारों को त्योहारों के दौरान सतर्कता बरतने के सख्त निर्देश दिए हैं. त्योहारों के समय में कोरोना महामारी के आंकड़ों के बढ़ने का अंदेशा है जिसके चलते केंद्र सरकार अब अलर्ट हो गई है. देशभर में जारी कोविड दिशानिर्देशों को एक महीने के लिए बढ़ाते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि, ‘कुछ राज्य को छोड़कर राष्ट्रीय स्तर पर महामारी के मामलों में कमी है, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मामलों में बढ़त के साथ ही चेतावनी भरे संकेतों की पहचान करना अहम है ताकि इसे रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें.’

गृह मंत्रालय ने अफसरों को भी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ज्यादा सख्ती बरतने को कहा है. मंत्रालय ने कहा कि, पांच नीतियों- टेस्टिंग, ट्रैकिंग, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन और कोविड के लिए उपयुक्त व्यवहार पर फोकस जारी रखें. इसके अलावा जिन इलाकों में संक्रमण कम है वहां सुरक्षा के लिए टेस्टिंग और मानिटरिंग जारी रखें. गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी कर लोगों को त्योहारों के दौरान कोरोना में ख़ास सावधानी बरतने की सख्त हिदायत दी है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर