Coronavirus Vaccine Updates: कोरोना वैक्सीन को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज अहम बैठक हुई. इसमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरेजेंसी मंजूरी मिल गई. इसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई. हालांकि नरेंद्र मोदी सरकार के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड को पैनल से मंजूरी के लिए सिफारिश मिल गई है. लेकिन वैक्सीन पर अंतिम फैसला DCGI द्वारा लिया जाना है.

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों के एक के बाद एक अपना-अपना प्रेजेंटेशन देना था. इस बैठक में जायडस कै़डिला भी शामिल हुई है. सीरम इंस्टीट्यूट का प्रेजेंटेशन हो चुका है. इसके सीथ ही कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है. एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में अब भारत बायोटेक का प्रेजेंटेशन चल रहा है. फिलहाल भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन पर चर्चा हो रही है.

बता दें कि अब कमेटी की दो बैठकें हो चुकी हैं. इन बैठकों में वैक्सीन कंपनियों से कुछ और जानकारी मांगी गई थी. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक से अच्छी खबर आते ही कुछ घंटों के भीतर आपको पहली वैक्सीन लगने की खबर भी मिल जाएगी. भारत ने कोरोना को हराने की तैयारी पूरी कर ली है. पूरा एक्शन प्लान तैयार है. भारत में कोरोना को हराने के लिए टीके लगाने की मुहिम भी इतनी व्यापक होगी कि दुनिया को इस पर हैरत होगी ये तय है.

LPG Cylinder Price: नये साल के पहले दिन आम आदमी पर महंगाई की मार, गैस सिलिंडर की कीमत में इजाफा

Light House Project: PM नरेंद्र मोदी ने लाइट हाउस प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन, शहरी गरीबों को मिला सस्ते घरों के न्यू ईयर गिफ्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर