Wednesday, August 10, 2022

Coronavirus Vaccination : कोरोनावायरस के खिलाफ 50% लोगों को लग चुके हैं कोविड की दोनों खुराक

नई दिल्ली. Coronavirus Vaccination-देश में आधी आबादी को अब पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है, शनिवार को 1.03 करोड़ से अधिक खुराकें दी गईं। लगभग 21.38 करोड़ अप्रयुक्त खुराक अभी भी राज्यों के पास उपलब्ध हैं। नए ओमाइक्रोन संस्करण के आलोक में टीकाकरण के लिए सरकार के दबाव के बीच, बिहार (15.33 लाख), तमिलनाडु (14.84 लाख), राजस्थान (10.8 लाख) और उत्तर प्रदेश (10.24 लाख) में शनिवार को 10 लाख से अधिक टीकाकरण खुराकें दी गईं।

कुल मिलाकर, योग्य लोगों की आबादी के 85% को अब पहली खुराक मिल गई है, जबकि 50.35% पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

शनिवार तक भारत का सक्रिय केसलोएड मार्च 2020 के बाद से सबसे कम 99,974 था। पिछले 61 दिनों के लिए दैनिक सकारात्मकता दर 2% से नीचे और 20 दिनों के लिए 1% से कम रही है।

हालांकि, 30 से अधिक जिलों में बढ़ती संख्या स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए थोड़ी चिंता का विषय है, जिसने शनिवार को पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को इसके बारे में आगाह किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, मिजोरम और जम्मू-कश्मीर को लिखा कि उनके जिलों में 26 नवंबर की तुलना में 3 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में नए मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। उन्हें सभी सकारात्मक नमूने भेजने का निर्देश दिया गया है। जीनोम अनुक्रमण, ओमाइक्रोन को बाहर करने के लिए।

चिंता के नए प्रकार के उद्भव के साथ, टीकाकरण एक महत्वपूर्ण उपकरण है। जबकि ओमाइक्रोन के खिलाफ टीकों की प्रभावकारिता की अभी भी वैज्ञानिक रूप से जांच की जा रही है, यह महत्वपूर्ण है कि भारत की आधी आबादी को कोविड -19 के गंभीर रूप के खिलाफ एक निश्चित स्तर की सुरक्षा प्राप्त है।

SKM Meeting: संयुक्त किसान मोर्चा बोला जारी रहेगा आंदोलन, MSP पर सरकार से बातचीत के लिए 5 सदस्यीय कमेटी बनाई

Cyclone Jawad: चक्रवाती तूफ़ान से इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Latest news