नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना की टेस्टिंग को लेकर राहत भरी खबर आई है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर ने कोरोना वायरस के लिए एंटीजिन टेस्ट को स्वीकृति दे दी है जिसका रिजल्ट मात्र 30 मिनट में आ जाता है. यही नहीं ये टेस्ट सिर्फ 450 रूपये में होता है. यानी अब किसको कोरोना है किसको नहीं ये मात्र 450 रूपये खर्च कर 30 मिनट में जाना जा सकता है.

एंटीजिन किट साउथ कोरिया की की एक फर्म एस डी बायोसेंसर ने बनाया है. आईसीएमआर ने सुझाव दिया है कि एंटीजिन टेस्ट के साथ ही आरटी-पीसीआर टेस्ट भी कराएं. संदिग्ध कोरोना मरीज जो रेपिड एंटीजिन टेस्ट में नेगेटिव आए हैं उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट भी होना चाहिए ताकि संदेह की कोई गुंजाइश ना रहे.

आईसीएमआर ने कहा कि जिन मरीजों की रिपोर्ट एंटीजिन टेस्ट में ही पॉजीटिव आई हो उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट करना जरूरी नहीं है, उन्हें कोरोना मरीज मान लिया जाए. आईसीएमआर की स्वीकृति मिलने के बाद अब देश में बड़ी तादात में कोरोना के टेस्ट हो सकेंगे और तुरंत ही रिजल्ट भी मिल पाएगा. कोरोना के खिलाफ जंग में ये अहम उपलब्धि की तरह देखा जाना चाहिए क्योंकि अबतक जो कोरोना टेस्ट होता था उसमें 4500 रूपये खर्च आता था साथ ही रिपोर्ट भी 3 से 4 दिनों में आती थी.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से एक दिन में 2003 जानें गई हैं, जबकि 10,974 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 3,54,065 हो गई जिनमें से 1,55,227 सक्रिय मरीज हैं और 1,86,935 लोग ठीक हो चुके हैं.

Transformation Series 2020: मिलिंद सोमण के स्पीकिंग माइंडस और इन्डेन्स बीडीएस की ट्रांसफॉर्मेशन सीरीज 2020 के लिए साझेदारी, हेल्थ और फिटनेस पर होगी बात

Corona Recovery Rate in India: कोरोना से जूझ रहे देश के लिए खुशखबरी, रिकवरी रेट 50 पर्सेंट के करीब, पीएम मोदी बोले- मास्क बिना घर से निकलने का सोचे भी नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App