Coronavirus Outbreak In India: नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए गए दूसरे चरण के लॉकडाउन यानी लॉकडाउन 2.0 का आज चौथा दिन है. गुजरात, दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना पीड़ितों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक देशभर में कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 15 हजार को पार कर गया है. वहीं इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 507 हो गई है. पूरे देश में अब तक 2331 लोग इस जानलेवा वायरस से जीतने में सफल रहे हैं. लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो इसके लिए केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकारों की तरफ से उचित प्रबंध किए गए हैं. हालांकि हाल के कुछ दिनों में देश के कुछ हिस्सों में कोरोना योद्धाओं जैसे डॉक्टर्स, स्वास्थकर्मी और पुलिस बल पथराव की खबरें सामने आई हैं, जो कि चिंता का विषय है.

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए 1334 केस दर्ज किए गए हैं. वहीं 27 लोगों की मौत हूई हैं. देश के 23 राज्यों के 43 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है. अब तक भारत में कोरोना के 386791 टेस्ट किए गए हैं. 20 अप्रैल के बाद भी हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन के दौरान किसी भी प्रकार की छूट नहीं मिलेगी. झारखंड में कोरोना पीड़ितों की संख्या 38, राजस्थान में कोरोना पीड़ितों की संख्या 1431 और हरियाणा में कोरोना पीड़ितों की संख्या 246 हो गई है.

गृहमंत्री अमित शाह ने कोरोना पर समीक्षा बैठक की है. बैठक में उन्होंने समय पर लॉकडाउन के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन कराने पर जोर दिया है. साथ ही बैठक में बड़े उद्योगों में मजदूरों को परिसर में ही रहने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. गृहमंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार जो प्रवासी मजदूर जिस राज्य में रह रहे हैं, वहीं अपने काम पर लौटना चाहते हैं तो उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी और जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं मिलेंगे उन्हें उनके कार्यस्थल पर पहुंचाया जाएगा.

इसके सात ही वित्त मंत्रालय ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए देशभर में 36659 करोड़ रुपये 16.01 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खाते में डालने का काम किया है. साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 19.86 करोड़ महिला खाताधारक के खाते में भी 500-500 रुपए डाले गए हैं. कुल 9939 करोड़ रुपए इसके जरिए अभी तक ट्रांसफर किए जा चुके हैं. केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारों ने कोरोना को हराने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं.

AAP Government Private School Guidelines: ना तीन महीने की फीस देनी होगी और ना ही बच्चों का नाम कटेगा, दिल्ली सरकार का प्राइवेट स्कूलों को आदेश

PM Garib Kalyan Ann Yojna: लॉकडाउन में मोदी सरकार देगी 80 करोड़ लोगों को अनाज, जानिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का कैसे मिलेगा लाभ ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App