नई दिल्ली. भारत में पिछले 24 घंटों  में 3.86 लाख केस सामने आए हैं जिसने अब तक सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं जबकि कोरोना से  3,498 मौत हो गई है. कोरोना वायरस से अबतक  2,08,330  लोगों की मौत हो गई है. पिछले नौ दिनों से देश में तीन लाख से अधिक नए मामलों  दर्ज किए जा रहे हैं. 1.87 करोड़ से अधिक के कोविड मामलों में भारत का विश्व स्तर पर दूसरा स्थान संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील से आगे है. 

महाराष्ट्र में गुरुवार को 66,159 नए मामले और 771 मौतें हुईं. मुंबई नागरिक निकाय ने वैक्सीन की कमी का हवाला दिया है और कहा है कि यह तीन दिनों के लिए टीकाकरण रोक रहा है, जो एक मई से शुरू हो रहा है. महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और दिल्ली सबसे अधिक संक्रमण वाले राज्य हैं.

भारत में कोरोना वायरस पर शीर्ष 10 अपडेट इस प्रकार हैं:

आज सुबह, एक अमेरिकी सैन्य विमान अमेरिका से पहला आपातकालीन कोरोनो वायरस आपूर्ति लाया. जिससे भारत को महामारी  से लड़ने के लिए मदद मिलेगी. 400 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य अस्पताल उपकरण और लगभग 10 लाख रैपिड कोरोनावायरस परीक्षण करने वाला एक सुपर गैलेक्सी सैन्य ट्रांसपोर्टर दिल्ली में उतरा.

केरल जहां पिछले साल भारत का पहला कोविड मामला दर्ज किया था – गुरुवार को 38,607 नए कोविड मामले दर्ज किए गए, जो अब तक एक दिन में सबसे अधिक है. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्य में 4 से 9 मई तक अधिक प्रतिबंध लगाए जाएंगे. पड़ोसी कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में 35,024 ताजा मामले और 270 मौतें हुईं.

दिल्ली ने एक बार फिर वायरस के कारण एक दिन में अपनी सबसे अधिक मौतों की सूचना दी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राजधानी में पिछले 24 घंटों में 395 कोविड रोगियों की मृत्यु हुई और 24,235 नए मामले दर्ड किए गए. उत्तर प्रदेश में 295 लोगों की कोविड के कारण मृत्यु हुई जबकि 35,104 ताजा मामलों के साथ संक्रमण टैली के साथ राज्य में 12.17 लाख से अधिक हो गया.

लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के बाद देश में सबसे कम सीओवीआईडी ​​-19 मामलों में तीसरे नंबर पर मिजोरम है, जिसने पिछले 24 घंटों में 139 नए सीओवीआईडी ​​-19 मामलों की रिपोर्ट की, जिसमें कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 6,019 थी.

यहां तक ​​कि कल से 18 से ऊपर सभी को खोलने के लिए निर्धारित टीकाकरण ड्राइव के साथ, कई राज्य पर्याप्त टीका खुराक की उपलब्धता के बारे में अनिश्चित हैं. महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे राज्यों का कहना है कि उनके पास पर्याप्त खुराक नहीं है. तमिलनाडु ने 1.5 करोड़ खुराक देने का आदेश दिया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि राज्य सरकार शनिवार से 18 से 45 के बीच टीकाकरण शुरू करने को लेकर अनिश्चित है.

India News Jan Ki Baat Opinion Poll West Bengal : पश्चिम बंगाल में इस बार भाजपा रच सकती है इतिहास, महज इतनी सीटों पर सिमट सकती हैं ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी

India News Jan Ki Baat Exit Poll 2021 : असम और केरल में बजेगा बीजेपी का डंका, इंडिया न्यूज- जन की बात एग्जिट पोल में जानिए किसको कितनी सीटें?