Omicron 

नई दिल्ली: Omicron Guidelines भारत के कईं राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले का कहर थमने का नाम नहीं ले रहे. देश में पिछले एक दिन में कोरोना के 9,195 नए मामले दर्ज किए गए है. जिसमें सबसे ज्यादा ममला दिल्ली और महाराष्ट्र में मिले है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में ओमिक्रॉन के 73 मामले मिले हैं और कुल 238 मामले हो गये हैं. वहीं महाराष्ट्र में 167 केसे दर्ज किए गए है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए अलग-अलग राज्य की सरकोरों ने कोरोना को लेकर प्रतिबंध लगाए हैं.

उत्तर प्रदेश

यूपी सरकार ने ओमिक्रोन मेमलों पर लगाम लगाने के लिए राज्स में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है. नाइट कर्फ्यू 25 दिसंबर से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू है. इसके अलावा सरकार ने एक अभियान भी चलाया जिसमें मास्क नहीं तो सामान नहीं सिद्धांत पर लोगों जागरुकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों पर बाहर से आने वाले यात्रियों का कोरोना जांच कराना अनिवार्य है.

पंजाब

कोरोना वेक्सीन के दोनों डोज लेने वाले लोगों को ही 15 जनवरी से बाजारों, मॉल, होटल और सिनेमा हॉल जैसे सार्वजनिक स्थानों पर जाने की छुट है. इसके साथ ही निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, होटल, बार, रेस्तरां, मॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सिनेमा हॉल, जिम आदि को सिर्फ वेक्सीन लेने वाले लोगों को ही प्रवेश की अनुमति देने का आदेश दिया है.

गोवा

गोवा में न्यू ईयर पार्टी करने वालों को कोविड नेगेटिव सर्टिफिकेट या दोनों वैक्सीनेशन डोज सर्टिफिकेट को दिखाने की जरूरत होगी

उत्तराखंड

ओमिक्रोन को बढ़ने से रोकने के लिए जिलाधिकारियों से कंटेनमेंट जोन या प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया है. कोरोना के मेमले बढ़ने पर नाइट कर्फ्यू, अधिक भीड़ के जमा होने पर रोक, शादी, ऑफिसों, उद्योगों और सार्वजनिक परिवहन में संख्या सीमित करने जैसे कदम उठाए जाने का एलान किया है.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा. 5 से ज्यादा लोग एक जगह पर खड़ें रहने पर रोक. मुंबई में धारा 144 जारी है. होटल में कम भिड़ के साथ रात 11 बजे तक ही खोले जाएंगे. शादी समारोह में भी 100 लोगों को ही शामिल होने की इजाजत होगी.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी है. पिछली बैठक में सीएम शिवराज ने कहा था कि फिलहाल कोई नई पाबंदिया नहीं रहेगी.

बिहार

बिहार में न्यू ईयर पार्टी को लेकर 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक सभी तरह के जू और पार्क बंद रखने का निर्णय है. होटलों और रेस्तरां में न्यू ईयर पार्टी पर होटल मालिकों को कोरोना प्रोटोकॉल के नियम को पालन करना होगा. नए साल की रात पर प्रशासन के तरफ नजर रखी जाएगी.

रायपुर

रायपुर के छत्तीसगढ़ में न्यू इयर पार्टी कम देखने को मिलेगा. सभी धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर प्रशासन के तरफ से निगरानी रखी जाएगी

तेलंगाना

तेलंगाना में 2 जनवरी 2022 तक सभी रैलियों और सार्वजनिक सभाओं पर प्रतिबंध रहेगा. जो लोग सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहने दिखेंगे उनपर 1000 रुपये का चालान लगाया जाएगा.

गुजरात

गुजरात में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए 8 महानगरों में नाइट कर्फ्यू की अवधि बढ़ा दी गई है. इससे पहले इन महानगरों में नाइट कर्फ्यू का समय रात 1 बजे से सुबह 5 बजे तक का था, जिसे बढ़ाकर अब कर्फ्यू रात के 11 से सुबह 5 बजे तक कर दी गई है.

कर्नाटक

कर्नाटक में भी रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. 50 फिसदी तक लोगों को पब्स में जाने की अनुमती है. किसी तरह का भीड़ या पब्लिक रैलियां नहीं निकाली जाएगी.

ये भी पढ़ें :-

Film on Kanpur Raid: ‘समाजवादी इत्र’ वाले पीयूष जैन पर बनेगी फिल्म, प्रोड्यूसर कुमार मंगत ने किया Raid 2 का ऐलान

IAS Officer Durga Shankar Mishra : आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्र को उत्तर प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाया गया

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर