नई दिल्ली: कोरोना महामारी का प्रकोप दिन दोगुनी रात चौगुना रफ्तार से बढ़ रहा है. ऐसा लगने लगा था कि कोरोना वक्त के साथ-साथ कम हो जाएगा लेकिन वैक्सीन के अभाव में कोरोना बढ़ता ही जा रहा है. रॉयटर्स टैली के मुताबिक शुक्रवार को विश्व में कोरोना मामलों की कुल संख्या 14 करोड़ को पार कर गई है. यही नहीं सबसे चिेंताजनक बात ये है कि सिर्फ 100 घंटों में कोरोना के दस लाख मामले दुनियाभर में दर्ज किए गए हैं.

कोरोना के फैलाव पर गौर करें तो साल की शुरूआत में चीन में कोरोना का मामला आया था और फिर तीन महीने में दस लाख के पार हो गया था लेकिन अब महज चार दिन में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 13 करोड़ से 14 करोड़ तक पहुंच गई है. 13 जुलाई को दुनियाभर में कोरोना मरीजों की संख्या 13 करोड़ थी जो 17 जुलाई को बढ़कर 14 करोड़ हो गई है. गौरतलब है कि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में अबतक कोविड-19 के 36 लाख मरीज हो चुके हैं और रोज बढ़ रहे हैं. गुरूवार को अमेरिका में कोरोना के 77,000 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा स्वीडन में भी कोरोना महामारी के 77,281 मामले सामने आ चुके हैं.

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को कोरोना के 2,37,743 मामले सामने आए हैं. इससे पहले 12 जुलाई को रिकॉर्ड 230,370 मामले सामने आए थे. ये आंकड़े चीख-चीखकर बता रहे हैं कि दुनियाभर में कोरोना कितना विकराल रूप ले चुका है. जिन देशों को कोरोना ने सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है वो हैं अमेरिका, ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका. पिछले सात महीनों में कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में 590,000 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

Corona Vaccine Human Trial: हरियाणा में तीन लोगों पर किया गया कोरोना की दवा का ट्रायल, जल्द मिल सकती है गुड न्यूज

Corona vaccine initiated in India: भारत में कोरोना की दवा का मानव ट्रायल शुरू, जल्द मार्केट में आ सकती है कोविड- 19 की दवा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर