Healthy Diet For Lungs

नई दिल्ली. Healthy Diet For Lungs कोरोना महामारी में अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने पर खास ध्यान देना है ताकि संक्रमण से बच सकें। covid-19 वायरल हमारे फेफड़ों को प्रभावित करता है, इस बात को हमें ध्यान में रखना चाहिए कि फेफड़े के जरिए ही शरीर को शुद्ध आक्सीजन मिल पाता है. इसलिए इस समय में हमें फेफड़ों को स्वस्थ रखने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. फेफड़े खराब हो जाने पर इंसान का बचना काफी मुश्किल हो जाता हैं. ऐसे में हमें खाने-पीने की कुछ चीजों से सावधान रहना चाहिए।

फेफड़ों को रखना है हेल्दी तो इन चीजों से दूर रहें।

To keep the lungs healthy, then stay away from these things.

शराब(Liquor): शराब पीने से हमारे फेफड़ों पर घातक असर होता है. शराब में उपस्थित सल्फाइट से अस्थमा के लक्षण बढ़ने की संभावना होती है. इसमें इथेनॉल भी होता है, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते है तो शराब का सेवन ना करें.

शुगर ड्रिंक्स (sugary drinks): शुगर युक्त ड्रिंक्स हमारे फेफड़ों के लिए हानिकारक होते है. इन ड्रिंक्स का अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्रोंकाइटिस होने की संभावना होती है. इसलिए हमें शुगर युक्त ड्रिंक्स से बचने की जरूरत है, इसलिए संभव हो तो इन ड्रिंक्स का सेवन ना करें।

प्रोसेस्ड मीट (Processed Meat): प्रोसेस्ड मीट फेफड़ों के लिए नुकशान दायक है और प्रोसेस्ड मीट प्रीजर्व रखने के लिए नाइट्राइट नाम का एक एलिमेंट संयुक्त होता है, जिससे लंग्स में सूजन पैदा हो सकती है. इसलिए प्रोसेस्ड मीट खाने से बचना चाहिए.

नमक(Salt): नमक हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही जरुरी एलिमेंट है, जिसे निर्धारित मात्रा में सेवन करने से शरीर में कई फायदे होते है. यदि हम नमक का सेवन निर्धारित मात्रा से ज़्यदा करते है तो शरीर में कई बीमारियां पैदा हो सकती है. 

यह भी पढ़ें:

Corona Cases in India today : देश में कोरोना का कोहराम, एक दिन में मिले 1.80 लाख केस, 146 की मौत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर