नई दिल्ली: कोरोना के कितने लक्षण आपको पता हैं. आम तौर पर हमें यही पता है कि बुखार और सूखी खांसी कोरोना का मूल लक्षण है. इसकी वजह से कई बार व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत आती है. इसके अलावा गले में खराश, सिरदर्द और डाएरिया भी कोरोना का लक्षण सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोरोना का एक लक्षण और भी है?

जी हां, कुछ खाने का स्वाद महसूस न होना और किसी चीज की गंध का महसूस न होना भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है. ब्रिटेन के शोधकर्ताओं के मुताबिक  बुखार और खांसी अब भी वायरस के सबसे ज्यादा संभावित महत्वपूर्ण लक्षण हैं. ब्रिटेन की इस रिपोर्ट के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी खाने का स्वाद और किसी चीज की गंध को महसूस ना कर पाने को भी कोरोना के लक्षण में शामिल किया है. 

यानी आपको बुखार, सिर में दर्द, खांसी या सांस लेने में तकलीफ के अलावा खाने का स्वाद महसूस नहीं हो रहा या फिर किसी तरह की गंध आपको पता नहीं चल रही तो तुरंत खुद को आइसोलेट करें और डॉक्टर से संपर्क करें. इन लक्षणों के साथ भी आप कोरोना के शिकार हो सकते हैं. जानकारी के अभाव में अगर आप बैठे रहे कि मुझे ना तो बुखार है और ना सांस लेने में कोई तकलीफ तो आप अपने साथ-साथ दूसरे लोगों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले 3 लाख से भी ज्यादा हो चुके हैं. दो लाख से तीन लाख कोरोना के मामले में होने में दस दिन का समय लगा है जबकि एक लाख से दो लाख होने में 14 दिन का समय लगा था. आपको जानकर और आश्चर्य होगा कि 8 जून से 12 जून के बीच 50 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले आए जो चिंता की बात है. राजधानी दिल्ली में कोरोना के 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. 

Doctor Salary Isuue: जिन डॉक्टरों के सम्मान में आप ताली और थाली बजा रहे थे, उन्हें चार महीने से सैलरी नहीं मिली है

Coronavirus Latest updates: कोरोना से बेकाबू होते जा रहे हालात, चार दिन में बढ़े कोरोना के 50 हजार से ज्यादा मामले

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App