नई दिल्ली. भारत कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर आ गई  है. दूसरी लहर बड़े पैमाने पर फैल रही है और पॅाजिटिव केस काफी कम समय में बढ़ गया है. भारत में गुरुवार (9 अप्रैल) को एक दिन में कोरोनोवायरस के 1,15,736 मामले दर्ज किए हैं और यह एक ही दिन में  अबतक सबसे अधिक केस मिले हैं. 

सबसे अधिक प्रभावित राज्य 59,000 मामलों के साथ महाराष्ट्र है, छत्तीसगढ़ में 9,921 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और दिल्ली ने प्रत्येक मामले में 5,000 से अधिक मामलों की सूचना दी. विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि कोरोनावायरस की दूसरी लहर पहले वाले की तुलना में बहुत अधिक गंभीर है.

केंद्र सरकार ने चेतावनी दी है कि अगले चार सप्ताह पूरे देश के लिए महामारी को नियंत्रित करने के लिए “महत्वपूर्ण” हैं.

कोरोनावायरस की दूसरी लहर संशोधित संक्रमण के लक्षण बता रही है. शोधकर्ताओं ने सूची में लक्षणों की एक नई सूची पेश की है. सीओवीआईडी ​​-19 के सामान्य लक्षणों में बुखार, शरीर में दर्द, गंध और स्वाद की हानि, ठंड लगना, सांस फूलना शामिल हैं. कई अध्ययन यह सुझाव दे रहे हैं कि गुलाबी आंखें, गैस्ट्रोनॉमिकल स्थितियां.

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण: कोरोनोवायरस संक्रमण ऊपरी श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है. नए अध्ययन के अनुसार, दस्त, उल्टी, पेट में ऐंठन, मतली और दर्द कोरोनावायरस के लक्षण हैं. यदि आप किसी भी पाचन समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसे हल्के में न लें और कोविड टेस्ट करवाएं.

गुलाबी आंखें: चीनी अध्ययन के अनुसार, गुलाबी आंख कोरोनोवायरस संक्रमण का संकेत है. गुलाबी आंख में, लोगों में लालिमा, सूजन विकसित होती है और आंख पानी से तर हो जाती है. 12 प्रतिभागियों को जो कोरोनावायरस के एक नए तनाव से संक्रमित हो गए थे, ने इस लक्षण को दिखाया.

सुनने की क्षमता कम होना: यदि आपने हाल के दिनों में बजने वाले शोर या किसी प्रकार की सुनने की क्षमता कम हुई है , तो यह कोरोनोवायरस का संकेत हो सकता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑडियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि COVID-19 संक्रमण सुनने की क्षमता कम होना का कारण बन सकता है. शोधकर्ताओं ने 56 अध्ययनों में पाया कि COVID-19 और सुनने और वेस्टिबुलर समस्याओं के बीच संबंध की पहचान की. उन्होंने अध्ययन के 24 में से डेटा का अनुमान लगाया कि सुनवाई हानि की व्यापकता 7.6 प्रतिशत थी. यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण का दिखते हैं, तो कृपया जल्द से जल्द अपना टेस्ट करवाएं.

Norway PM Corona Violation Fine: नॉर्वे की प्रधानमंत्री ने तोड़ी कोरोना गाइडलाइंस तो पुलिस ने ठोका 1.71 लाख का जुर्माना

Fear of Lockdown: लॉकडाउन के डर से फिर शहर छोड़कर गांव जाने को मजबूर हुए मजदूर, खचाखच भरी ट्रेन का वीडियो वायरल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर