नई दिल्ली/ देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब कोरोना वैक्सिनेशन के लिए उम्र हटा दी गई है। यानी अब 18 साल से ऊपर वाले सभी वैक्सिनेशन करा सकते है। 1 मई से देश में 18 साल से ऊपर वाले सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सिनेशन का टीका लगाया जाएगा। 24 अप्रैल से 18 साल से ऊपर वाले कोरोना वैक्सिनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। भारत सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की तीसरे फेज की रणनीति का एलान किया था। अब सरकार ने टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दे दी है।

जानिए कैसे होगा वैक्सिनेशन रजिस्ट्रेशन

वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना काफी आसान है। यदि आप इसके लिए योग्‍य है तो अपने मोबाइल नंबर के जरिए को-विन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते है। पहले को-विन एप्लिकेशन का उपयोग करें या http://www.cowin.gov.in पर लॉग ऑन करें। फिर अपना मोबाइल नंबर उस पर दर्ज करें। नंबर डालने के बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा। अकाउंट बनाने के लिए उस ओटीपी को उस पर डाले और वेरिफाइ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन से जुड़े पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे। यहां आपको अपना फोटो, आईडी प्रूफ चुनना होगा। इसके साथ ही अपना नाम, उम्र, लिंग की जानकारी देकर और आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए जानकारी दर्ज करने के बाद, ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक कर दें। रजिस्टर करने के एंड आपका वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

बता दें कि भारत में करीब 12 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज तेजी से देने वाला देश है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एक बैठक में मंत्री ने कहा था कि कोविड-19 वैक्सीन की खरीद, मूल्य और इन्हें लगाने में ढील देने का फैसला किया गया है जिसमें 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिक एक मई से कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे।

देश में बीते 24 घंटे में यानी बुधवार को रिकॉर्ड तोड़ 3 लाख 14 हजार 835 लाख नए मामले सामने आए हैं। 2 हजार 104 मरीजों ने अपनी जान गवां दी। इसी के साथ देश में एक्टिव केस की संख्या 22 लाख 91 हजार 428 हो चुकी है और अब तक 1 लाख 84 हजार 657 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया में पहली बार किसी देश में एक दिन में इतने ज्यादा नए मामले आए हैं।

Sitaram Yechury Son Covid Death: माकपा महासचिव सीताराम येचुरी के 35 साल के बेटे का कोरोना से निधन

Oxygen Shortage In Delhi : दिल्ली के सेंट स्टीफंस हॉस्पिटल में महज दो घंटे का बचा ऑक्सीजन, कोरोना के 300 मरीज एडमिट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर