नई दिल्ली. India sets vaccination record- भारत को गुरुवार को 100 करोड़ कोविड टीकाकरण मील का पत्थर छूने की उम्मीद है – जिसमें पहली और दूसरी खुराक शामिल है। अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, बुधवार तक देश भर में लगभग 99.70 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। जबकि अनुमानित वयस्क आबादी के 74 प्रतिशत ने पहली खुराक प्राप्त की है, 31 प्रतिशत पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।

“देश वैक्सीन शतक बनाने के करीब है। इस स्वर्णिम आयोजन का हिस्सा बनने के लिए, मैं उन नागरिकों से अपील करता हूं जिन्हें अभी तक टीका नहीं लगाया गया है, वे तुरंत टीकाकरण करवाएं। कृपया भारत की इस ऐतिहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान दें, ”केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा।

टीके की कुल खुराक का 65 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासित किया

उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, टीके की कुल खुराक का 65 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासित किया गया है – टीकों तक पहुंच में समानता का एक संकेतक। इसके विपरीत, जैसा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ टीके की असमानता पर वैश्विक चिंताओं को उठा रहे हैं, कम आय वाले देशों में केवल 3% से अधिक लोगों को एकल खुराक प्राप्त होने का अनुमान है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से आग्रह किया है कि वे अब दूसरी खुराक के कवरेज पर ध्यान दें।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आठ राज्यों ने 6 करोड़ का आंकड़ा (संचयी टीकाकरण) पार कर लिया है: उत्तर प्रदेश (12.08 करोड़), महाराष्ट्र (9.23 करोड़), पश्चिम बंगाल (6.82 करोड़), गुजरात (6.73 करोड़), मध्य प्रदेश (6.67 करोड़) ), बिहार (6.30 करोड़), कर्नाटक (6.13 करोड़) और राजस्थान (6.07 करोड़)।

टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया

भारत ने सबसे पहले फ्रंटलाइन और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया था। 1 मार्च को टीकाकरण अभियान कमजोर समूहों के लिए खोला गया था – सभी 60 वर्ष से ऊपर और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के साथ। फिर इसे 1 अप्रैल को 45 साल से ऊपर के सभी में बदल दिया गया। और 1 मई को भारत ने 18 साल से ऊपर के सभी को शामिल करने के लिए अपने टीकाकरण कवरेज का विस्तार किया।

इस बीच, रेलवे ने 100 करोड़ के टीकाकरण मील के पत्थर तक पहुंचने पर ट्रेनों और स्टेशनों पर सार्वजनिक घोषणा करने का फैसला किया है। जोनल रेलवे में प्रसारित एक संदेश में कहा गया है, “21 अक्टूबर, 2021 की सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे के बीच 100 करोड़ टीकाकरण के लैंडमार्क तक पहुंचने की संभावना है।” “यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि घोषणा 100 करोड़ टीकाकरण के मील के पत्थर तक पहुंचने के बाद ही शुरू की जा सकती है,” यह कहा।

Israeli PM Meeting With Jaishankar: जयशंकर से मुलाकात के बाद इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट ने कहा-हम भारत से प्यार करते हैं

India-China Face Off in Arunachal Pradesh: भारत ने बढ़ाई ताकत, अरुणाचल प्रदेश में LAC पर तैनात की विमानभेदी एम-777 और बोफोर्स तोपें

India Was Objecting on CPEC: संयुक्त राष्ट्र में सीपीईसी पर आपत्ति जताते हुए खराब हुआ माइक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर