नई दिल्ली. कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई अपने चरम पर है, सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि यह टीका अब 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए उपलब्ध है. इसलिए यदि आप जल्द ही कभी भी टीका लगवाने  की योजना बना रहे हैं, तो यहां सात  बातें हैं आपको ध्यान देने की जरूरत है, जैसा कि एक लेखक और पुरस्कार विजेता पोषण विशेषज्ञ डॉ विशाखा ने सुझाव दिया है.

सुनिश्चित करें कि आप टीकाकरण से एक सप्ताह पहले रात में कम से कम छह घंटे की नींद लें. रात को अच्छी नींद लेने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को आजमाएं.दो कोविशिल्ड वैक्सीन के बीच के अंतर  12-16 सप्ताह का होना चाहिए.

प्रोबायोटिक लें

ऐसा इसलिए है क्योंकि “हमारी प्रतिरक्षा का 70 प्रतिशत हिस्सा आंत में निहित है,” डॉ विशाखा ने कहा. अपने पेट को हर समय स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. यहां छह चीजें हैं जो आप अपने पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं.

सांस लेना

ये भारी समय हैं लेकिन किसी को याद रखना चाहिए कि तनाव चीजों को और खराब कर सकता है. विशाखा ने कहा, “तीव्र या पुराना तनाव वैक्सीन की प्रतिक्रिया को कमजोर कर सकता है.” शांत करने वाले व्यायाम करने की कोशिश करें, ध्यान या अरोमाथेरेपी का अभ्यास करें.

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान न करें क्योंकि यह कई टीकों के प्रति एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को कम कर सकता है. वह निकोटिन पैच या गोंद का विकल्प चुनने का सुझाव देती हैं, यदि आवश्यक हो तो.

शराब का सेवन ना करें

शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. टीकाकरण से 3-4 दिन पहले शराब का सेवन बंद करने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वही वैक्सीन के प्रति हमारी प्रतिक्रिया को कमजोर कर सकता है. “अपना शॉट लेने से 3 दिन पहले और बाद में शराब से बचें. 

अपने आहार में जिंक शामिल करें

जिंक एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप खुराक लेने से कम से कम दो सप्ताह पहले अपने आहार में जिंक शामिल करें. विशाखा ने कहा, “आप अपने शॉट से पहले एक पूरक या एक शॉट लेना भी शुरू कर सकते हैं,” यह कहते हुए कि यह पशु प्रोटीन, स्प्राउट्स, फलियां में मौजूद है. आपके शरीर में जिंक का अपर्याप्त स्तर पाचन और स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकता है.

प्रोटीन का सेवन करें

“प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है. इसे सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार पर अतिरिक्त ध्यान दें. बुजुर्गों में विशेष रूप से कमी हो सकती है, ”डॉक्टर ने कहा यहां आपके लिए महान शाकाहारी प्रोटीन स्रोत हैं. आप इन लो-कार्ब विकल्पों को भी आजमा सकते हैं.

Sadhvi Pragya On Corona : साध्वी प्रज्ञा का नया ज्ञान- गौमूत्र पीने से नहीं होगा कोरोना

Corona Vaccination In Delhi : 45 साल से अधिक उम्र के लोग आधार कार्ड दिखा कर लगवा सकते हैं वैक्सीन : मनीष सिसोदिया

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर