नई दिल्ली. भारत में मंगलवार को ‘टीका उत्सव’ शुरू किया गया है. इसका लक्ष्य देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाना है. देशभर में आज से महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती से देशभर में टीका उत्सव शुरू होगा.इस पर पीएम नरेंद्र सिंह मोदी ने कहा है कि हम आज देशभर में ‘टीका उत्सव’ शुरू करने जा रहे हैं. मैं देशवासियों से आग्रह करता हूं कि वे 4 चीजों का पालन करें – जिन लोगों को टीका लगवाने में मदद की जरूरत है, कोविड इलाज में लोगों की मदद करें, मास्क पहनें और दूसरों को प्रेरित करें और यदि कोई व्यक्ति कोरोना पॅाजिटिव निकलता है, तो क्षेत्र में सूक्ष्म-नियंत्रण क्षेत्र बनाएं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को कुल 1,61,736 नए कोविड -19 मामले सामने आए हैं, जिसमें भारत के मामलों को 1,36,89,453 पर लाया गया है. पिछले 24 घंटों में 879 मौतें हुईं, मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,71,058 हो गई. कोरोना मरीजों की कुल संख्या 12,64,698  हो गई हैं. कुल संक्रमणों के 9.24 प्रतिशत के लिए सक्रिय मामलों की संख्या लगातार 34 वें दिन बढ़ी. आंकड़ों में कहा गया है कि  इस बीमारी से उबरने वालों की संख्या 1,22,53,697 है, जबकि मामले की मृत्यु दर 1.25 फीसदी तक गिर गई है. 12 फरवरी, 2021 को सक्रिय अपने सबसे निचले स्तर 1,35,926 पर था और यह 18 सितंबर, 2020 को 10,17,754 के उच्चतम स्तर पर था.

इस बीच, हरिद्वार में कुंभ मेले में बारह दिनों के लिए देश भर में एक कोविड वृद्धि के बाद, उत्तराखंड सरकार प्रभावी थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क पहनने जैसे बुनियादी निवारक उपायों को रखने के लिए संघर्ष कर रही है.

सोमवार शाम तक, 28 लाख से अधिक भक्त गंगा में दूसरे शाही स्नान (शाही स्नान) के लिए आए. और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के अनुसार अधिक 18 हजार से अधिक श्रद्धालुओं का  कोरोना टेस्ट किया जिसमें से 102  श्रद्धालु कोरोना पॅाजिटिव निकले.

यह सातवाँ सीधा दिन है जब देश ने एक लाख से अधिक कोरोनोवायरस मामलों की रिपोर्ट की है और लगातार तीसरे दिन एक गंभीर और अभूतपूर्व उछाल में 1.5 लाख से अधिक संक्रमण दर्ज किए हैं। रिपोर्ट किए गए मामलों की कुल संख्या आमतौर पर मंगलवार को गिरती है क्योंकि सप्ताहांत पर किए गए परीक्षणों से देरी से परिणाम मिलते हैं।
महाराष्ट्र 51,751 नए मामलों के साथ सबसे खराब स्थिति वाला राज्य बना हुआ है, जो कल के 63,294 से नीचे है, और पिछले 24 घंटों में 258 मौतें हुई हैं। राज्य सरकार इस सप्ताह राज्य में पूर्ण तालाबंदी की घोषणा करने की संभावना है।
कुल केसलोद के संदर्भ में, महाराष्ट्र के बाद दक्षिणी राज्य केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश हैं। दिल्ली छठे स्थान पर आता है।
दिल्ली में सोमवार को 11,491 ताजा COVID-19 मामले दर्ज किए गए और अब तक की सबसे बड़ी एकल-दिवसीय स्पाइक में 72 मौतें हुई हैं। दिल्ली अब हर दिन सबसे अधिक नए मामलों की रिपोर्ट करने वाले राज्यों की सूची में तीसरे स्थान पर है। शहर ने सोमवार को 72 कोविद से जुड़ी मौतों की सूचना दी – 5 दिसंबर से एक दिन में सबसे अधिक।
राष्ट्रीय राजधानी में घरेलू अलगाव में 17,000 लोगों के बीच ऑक्सीजन सिलेंडर और सांद्रक की मांग में अब तीन गुना वृद्धि हुई है। दिल्ली के उस पार जहां लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर और इस तरह के उपकरणों की जरूरत होती है, आपूर्तिकर्ता कॉल से भर जाते हैं और बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए अधिक स्टॉक खोजने के लिए हाथ धो रहे हैं।

दिल्ली सरकार ने सोमवार को कहा कि शहर के 14 प्राइवेट अस्पतालों को “पूर्ण COVID-19” अस्पताल बना दिया गया है और उनसे कहा गया है कि वे कोरोनोवायरस से संक्रमित रोगियों के अलावा अन्य रोगियों का इलाज नहीं करेंगे. उन्नीस निजी अस्पतालों को कोविड उपचार के लिए उनकी गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) बेड का कम से कम 80 प्रतिशत आरक्षित करने का निर्देश दिया गया है.

रूस के कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी को भारत के दवा नियामक द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गई है. स्पुतनिक वी भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल द्वारा साफ किया जाने वाला तीसरा कोरोनावायरस वैक्सीन बन जाता है. भारत वर्तमान में दो टीकों का संचालन कर रहा है – सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन.

मामलों में वृद्धि के बावजूद, देश के लाखों श्रद्धालु कुंभ मेले के लिए उत्तराखंड के हरिद्वार में एकत्र हुए हैं – जो दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समारोहों में से एक है. गंगा नदी के तट पर एक लाख से अधिक भक्तों को स्नान करते हुए, सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करते हुए और मास्क नहीं पहने हुए देखा गया.

“टीका उत्सव” के तीसरे दिन में 40 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया था या टीकाकरण समारोह में कुल संख्या 10.85 करोड़ से अधिक थी. भारत में प्रति दिन सबसे अधिक औसत वैक्सीन की खुराक दी जा रही है, यहां तक ​​कि 10 राज्यों में नए दैनिक संक्रमणों की वृद्धि हुई है. देश में सक्रिय मामले 12,64,698 हैं. सकारात्मकता की दर 11.5 प्रतिशत है, जो कल के 14.3 प्रतिशत से थोड़ा कम है.
भारत का 1.36 करोड़ से अधिक का कोविड का मामला संयुक्त राज्य अमेरिका  और ब्राजील को भी पीछे छोड़ दिया है. विश्व स्तर पर दूसरा सबसे अधिक है.

Viral Video: किसान के देसी जुगाड़ से गेहूं की कटाई देखकर छूट जाएगी आपकी हंसी

Haridwar Corona Update: हरिद्वार कुंभ में कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल, एक दिन में मिले 400 से ज्यादा केस

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर