नई दिल्ली: लॉकडाउन-5 कहें या अनलॉक-1 मगर आज से देश में लगभग सबकुछ खुल गया है. तीन महीने से जो धार्मिक स्थल भी कोरोना के कारण बंद थे उन्हें आज से खोल दिया गया है. यही नहीं, आज से देश मे रेस्टोरेंट और मॉल भी खुलेंगे. हालांकि इस दौरान लोगों को कई तरह की सावधानियां बरतनी होगी. एक तरफ देश में हर दिन कोरोना के दस हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ सरकार ने लॉकडाउन में लगभग पूरी छूट दे दी है जसपर सवाल भी उठ रहे हैं.

सरकार ने मॉल, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थलों में प्रवेश के लिए कुछ अनिवार्य नियम बनाए हैं जिनका पालन अनिवार्य होगा. मंदिर में दर्शन के लिए आपको एक दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाए रखनी होगी. इसके अलावा मुंह पर मास्क लगाना जरूरी होगा. हाथों को लगातार सेनेटाइज करना होगा. आपके फोन में आरोग्य सेतू ऐप होना जरूरी होगा जो आपको बताएगा कि आपके आस-पास कोई कोरोना या उसका संदिग्ध मरीज तो नहीं. इसके अलावा इन सभी जगहों पर साबुन से हाथ धोने का भी इंतजाम होगा जिससे वो लोग भी हाथ धो सकें जिनके पास सेनेटाइजर नहीं है.

आपको मंदिर में जाने के लिए जूते चप्पल अपनी गाड़ी में ही उतारकर आना होगा. इसके अलावा आपको मंदिर में कहीं बैठकर प्रार्थना करनी है तो आपको चटाई भी साथ लानी होगी. मंदिर में जाने के बाद ना आप किसी किताब या चालीसा को छू सकेंगे और ना ही मूर्ति को छू सकेंगे. इसके अलावा मंदिरों में जो सामुहिक कीर्तन या भजन होता है वो आयोजित नहीं होगा.

आज से आप रेस्तरां या मॉल जाने की सोच रहे है तो आपको मॉस्क और सेनेटाइजर जरूरी होगा. इसके अलावा रेस्टोरेंट में सिर्फ 50 फीसदी की सिटिंग कैपेसिटी हो सकेगी. रेस्टोरेंट में डिस्पोज़ेबल मेन्यू और नैपकिन का इस्तेमाल होगा. हर सिटिंग के बाद टेबल को सेनेटाइज करना होगा. एलिवेटर पर लोग डिस्टेंस मैंटेन करेंगे और होटल में खाने के बाद ऑनलाइन पेमेंट पर जोर दिया जाएगा.

15 अगस्त के बाद से देशभर में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया एलान

Anamika Shukla Kasganj Cheating: एक साथ 25 स्कूलों में साइंस पढ़ाकर साल भर में कमाए एक करोड़ से ज्यादा, जानिए गुरू घंटाल अनामिका शुक्ला की कहानी