Tuesday, October 4, 2022

आ सकती है Corona की नई लहर, WHO की चेतावनी- देश बनाए एक्शन प्लान

नई दिल्ली : कोरोना की नई लहर को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब सभी देशों को चेतावनी जारी कर दी है. WHO की यह चेतावनी तब आई है जब देश और दुनिया में भी कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. भारत के कई राज्य एक बार फिर कोरोना की चपेट में दिखाई दे रहे हैं. महाराष्ट्र, दिल्ली जैसे कई राज्यों में रोज कोरोना के हजार से ऊपर संक्रमण के नए मामले आ रहे हैं. बता दें, भारत में 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 20 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं.

WHO की चेतावनी

कोरोना महामारी की अब नई लहर आने की आशंकाओं के बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी संकेत दिए हैं. कोरोना वायरस संक्रमण की नई लहर के संकेत देते हुए WHO ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ सााइंटिस्ट सौम्‍या स्‍वामीनाथन ने कहा कि ‘कोरोना के नए वैरिएंट बेहद तेजी से फैल रहे हैं, जिससे हमें सावधान हो जाना चाहिए।’

एक्‍शन प्‍लान पर काम करना आवश्यक

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट बीए.4 (BA.4) और बीए.5 (BA.5) को जिम्‍मेदार माना जा रहा है जो खुद ओमिक्रोन से भी ज़्यादा तेजी से फ़ैल रहा है. बता दें, डॉक्टर्स ने भी इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना के BA.4 और BA.5 वैरिएंट बेहद तेजी से फैलते हैं. इसी वजह से अस्‍पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्‍या में इजाफा हुआ है जो और भी अधिक हो सकता है.

ऐसे में दुनिया को कोरोना की नई लहर के लिए तैयार रहना चाहिए। स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जाहिर करते हुए कहा, “देश को कोरोना की इस नई लहर से बचने के लिए अपने नए एक्‍शन प्‍लान पर तेजी से काम कर लेना चाहिए।” कोरोना की अगली लहर के इतने तेजी से आने का अनुमान है कि शायद सरकार को संभलने का भी मौका ना मिले.

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

Latest news