नई दिल्ली. देश में कोरोना एक बार फिर से बेकाबू रफ़्तार पकड़ने लगा ऐस में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों की एक टीम ने ऐसा रिसर्च किया है जिसे जानकार आप के होश उड़ जाएंगे. रिसर्च के मुताबिक अगर आपको कोरोना अपनी चपेट में ले लेता है तो इसका मतलब है कि आपने अपने 10 IQ अंक खो दिए हैं. रिसर्च में सामने आया है कि कोरोना का असर लम्बे समय तक रह सकता है ये आपके मासिक स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है.

दिमाग पर 20 साल तक रह सकता है कोरोना का असर

जहाँ एक और अभी विश्वभर में कोरोना का खतरा पूरी तरह टला नहीं है चीन जिसे दुनिया कोरोना जनक भी मानती है वो अभी कोरोना की सबसे भयवाह लहर का सामना कर रहा है. ऐसे में एक ऐसी रिसर्च सामने आई है जिसके मुताबिक कोरोना के दूरगामी प्रभाव आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. जिस वजह से आप अपना IQ भी खो सकते हैं. ब्रिटेन में एक स्टडी की गई जिसमें ये दवा किया गया है कि कोरोना संक्रमण का मस्तिष्क पर असर मरीज़ के आने वाले 20 सालों तक बना रह सकता है.

मरीज़ों का किया गया था मेमोरी टेस्ट

बता दें कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों ने ये रिसर्च कुछ मरीज़ों पर किया था उन्होंने 46 मरीज़ों का डेटा अध्ययन किया जिसमें से 16 को आईसीयू में रखा गया था. इन सभी मरीज़ों को मार्च से जुलाई 2020 के बीच भर्ती किया गया था. ऐसे में इनके कुछ टेस्ट किए गए थे जिनमें ये टेस्ट मेमोरी, मेडिटेशन तर्क जैसे कुछ मानसिक पहलुओं को मापने वाले आयाम थे. वहीं, इसके अतिरिक्त चिंता और तनाव से जुड़े पहलुओं को भी आंकने की कोशिश की गई. बता दें कि इस टेस्ट में पाया गया कि जो मरीज़ आईसीयू में भर्ती थे उनपर कोरोना के दुष्प्रभाव ज्यादा देखने को मिले

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर