नई दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिर से कोरोना के मामले में उछाल देखने को मिल रहा है. 24 घंटे में राजधानी में कोरोना के 1,354 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या 5,853 हो गई है. राजधानी में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में भी भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. राजधानी में कोरोना पॉजिटिविटी रेट बढ़कर अब 7. 64% हो गई है.

दिमाग पर 20 साल तक रह सकता है कोरोना का असर

जहाँ एक और अभी विश्वभर में कोरोना का खतरा पूरी तरह टला नहीं है चीन जिसे दुनिया कोरोना जनक भी मानती है वो अभी कोरोना की सबसे भयवाह लहर का सामना कर रहा है. ऐसे में एक ऐसी रिसर्च सामने आई है जिसके मुताबिक कोरोना के दूरगामी प्रभाव आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. जिस वजह से आप अपना IQ भी खो सकते हैं. ब्रिटेन में एक स्टडी की गई जिसमें ये दवा किया गया है कि कोरोना संक्रमण का मस्तिष्क पर असर मरीज़ के आने वाले 20 सालों तक बना रह सकता है.

मरीज़ों का किया गया था मेमोरी टेस्ट

बता दें कि कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों ने ये रिसर्च कुछ मरीज़ों पर किया था उन्होंने 46 मरीज़ों का डेटा अध्ययन किया जिसमें से 16 को आईसीयू में रखा गया था. इन सभी मरीज़ों को मार्च से जुलाई 2020 के बीच भर्ती किया गया था. ऐसे में इनके कुछ टेस्ट किए गए थे जिनमें ये टेस्ट मेमोरी, मेडिटेशन तर्क जैसे कुछ मानसिक पहलुओं को मापने वाले आयाम थे. वहीं, इसके अतिरिक्त चिंता और तनाव से जुड़े पहलुओं को भी आंकने की कोशिश की गई. बता दें कि इस टेस्ट में पाया गया कि जो मरीज़ आईसीयू में भर्ती थे उनपर कोरोना के दुष्प्रभाव ज्यादा देखने को मिले.

महाराष्ट्र: अजान के वक्त दोगुनी आवाज में बजी हनुमान चालीसा, कई मनसे कार्यकर्ता गिरफ्तार

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर