नई दिल्ली. भारत में कोरोनो वायरस के हर दिन नया रिकोर्ड बना रही है पिछले 24 घंटों में  3.49 लाख केस सामने आए हैं जबकि 2,767 लोगों की मौत हुई.  यह चौथा दिन है जब भारत में 3 लाख से अधिक कोविड के मामले और 2,000 से अधिक मौतों को दर्ज की गई है. देश में 15 अप्रैल से हर रोज 2 लाख से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

दिल्ली के कई बड़े अस्पतालों ने पिछले 48 घंटों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी को लेकर एसओएस संदेश भेजे हैं. शुक्रवार को  ऑक्सीजन की कमी के कारण जयपुर गोल्डन अस्पताल में 25 लोगों की मौत हो गई. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को सभी मुख्यमंत्रियों को लिखा है कि “उन्हें दिल्ली में ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए अनुरोध करें, यदि उनके पास अतिरिक्त सामान है.”

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश भर से एक और उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें अस्पताल के बिस्तर और अन्य आवश्यक सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए मरीजों के संघर्ष के दौरान अपील की गई. सरकार ने तीन महीने की अवधि के लिए टीके और मेडिकल ऑक्सीजन के आयात शुल्क पर सीमा शुल्क को समाप्त कर दिया है. यह, केंद्र ने कहा, “इन वस्तुओं की उपलब्धता को बढ़ावा देगा, साथ ही उन्हें सस्ता बना देगा.”

कर्नाटक और बंगाल में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक केस दर्ज किए गए हैं. कर्नाटक में लगभग 30,000 सीओवीआईडी ​​-19 दर्ज किए, और राज्य की राजधानी बेंगलुरु ने भी 17,000 से अधिक मामले आएं.
बंगाल में 14,281 नए कोविड मामले दर्ज हुए  जो अब तक सबसे  अधिक हैं. कोविड मामलों में देशव्यापी उछाल के बीच राज्य में रैलियां आयोजित करने के लिए राजनेताओं की आलोचना की गई है. जबकि महाराष्ट्र ने 67,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए, मुंबई में 5,888 नए संक्रमणों के साथ छह दिनों में पहली बार मामलों में गिरावट देखी गई. 31 मार्च के बाद से अपने केसलोएड के लिए यह सबसे कम दैनिक जोड़ है, जब 5,394 नए मामलों का पता चला था, और 12 अप्रैल के बाद यह पहली बार है कि नए दैनिक मामलों की संख्या 7,000-अंक से नीचे है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने “राज्य में जल्द से जल्द टीकाकरण सुनिश्चित करने” के लिए अधिकतम समर्थन का आश्वासन दिया है. कोरोना के वायरस के चैन को तोड़ने के लिए महाराष्ट्र में सख्त लॅाकडाउन की घोषणा की गई थी.

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह देख रहे थे कि वह भारत की मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं, जहां कोरोनोवायरस महामारी एक घातक नए चरण में प्रवेश कर रही है जिसके साथ इसकी स्वास्थ्य सेवाएं सामना करने के लिए संघर्ष कर रही हैं. दुनिया भर में, कोविड मामलों की संख्या बढ़कर 14.5 करोड़ हो गई है. अब तक 30 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और टीकों की 1 बिलियन खुराक दी जा चुकी है.

Delhi Lockdown Extended : बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने 3 मई सुबह 5 बजे तक बधाई लॉकडाउन की अवधि

Corona Crisis: पीएम नरेंद्र मोदी अपील, कोविड संक्रमण को गांवों तक पहुंचने से रोकना होगा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर