नई दिल्ली. भारत में कोरोना का कहर जारी है पिछले 24 घंटों में  3.23 लाख नए कोविड मामले दर्ज किए हैं, जो कल की तुलना में 8.4% कम है, और पिछले 24 घंटों में 2,771 मौतें हुई हैं. अमेरिका सहित कई देशों ने भारत को ऑक्सीजन की आपूर्ति और आवश्यक दवाओं की भारी कमी के कारण मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं.

यह छठा  दिन है जब भारत में तीन लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. ताजा कोविड का आंकड़ा 1.76 करोड़ से अधिक है. कोरोना महामारी से अबतक 1,97,894 लोगों की मौत हो गई है.

महाराष्ट्र में सोमवार को 48,700 कोरोना मामले दर्ज किए, यहां तक ​​कि मुंबई में  कोरोना केस में गिरावट देखने को मिली है. राज्य के कई अन्य शहरों में प्रतिबंधों के बावजूद एक उच्च कैसलोएड जारी है. महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और दिल्ली के बाद सबसे अधिक संक्रमण राज्य हैं.

मंगलवार रात से, कर्नाटक में कोविड संक्रमणों की चैन को तोड़ने के लिए दो सप्ताह का लॅाकडाउन लगा दिया गया है. राज्य में29,744 नए केस मिलने के बाद सरकार को यह फैसला लेना पड़ा. 16,545 तक नए मामले बेंगलुरु के हैं.

दिल्ली में सोमवार को  कोरोना के कारण सबसे अधिक मौत दर्ज की गई. संक्रमण के कारण दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 380 लोगों की मौत हो गई. पिछले 24 घंटों में राजधानी में 20,201 मामले दर्ज किए गए. कम परीक्षण के कारण मामलों में गिरावट भी है. रविवार को 57,690 परीक्षण किए गए, जो कि एक सामान्य दिन में दिल्ली द्वारा आयोजित किए गए कार्यों का आधा है.

केरल ने सोमवार को कोरोना की वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए सख्त उपायों की घोषणा की. राज्य में सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, खेल परिसर, स्विमिंग पूल और बार अनिश्चित काल तक बंद रहेंगे. पिनारयी विजयन सरकार ने कहा है कि अगले आदेश तक सभी सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध रहेगा.

उत्तर प्रदेश, जो एक चिंताजनक वृद्धि देखा जा रहा है सोमवार को 33,551 नए कोविड मामलों और 249 मौतों को दर्ज किया गया.  नोएडा स्थित गौतम बौद्ध नगर में  सोमवार को सबसे ज्यादा मौतें हुईं जिसमें आधिकारिक आंकड़ों में 24 घंटे में वायरल बीमारी के कारण 15 लोगों को मरते हुए दिखाया गया है.

असम के मामले सोमवार को 2.4 लाख से अधिक हो गए क्योंकि 3,137 लोगों ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया. 15 और लोगों की मौत ने कुल मौत राज्य में 1,215 हो गए. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की, एक दिन बाद अमेरिका ने कहा कि वह कोविल्ड वैक्सीन के अतिरिक्त स्टॉक के निर्माण के लिए आवश्यक कच्चा माल भेजेगा. यूरोपीय संघ, जर्मनी, फ्रांस और कई अन्य देशों ने भी भारत को अपने सबसे खराब सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट से लड़ने में मदद का आश्वासन दिया है.
विदेश मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन के भारत से 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स सहित कोविड चिकित्सा आपूर्ति की पहली खेप आज सुबह पहुंची.

Fake Remdesivir Injection: मुनाफाखोरों ने बाजार में निकाली नकली रेमडिसिविर, ऐसे करें असली नकली इंजेक्शन की पहचान

Ashoka Hotel Covid Centre : दिल्ली हाईकोर्ट के जजों और अफसरों के लिए दिल्ली सरकार ने अशोका होटल में 100 कमरे बुक कर बनाया कोविड सेंटर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर