Friday, February 3, 2023
spot_img

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,112 नए मामले, 4 की मौतें

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर आज थोड़ी राहत की खबर है। धनतेरस और दिवाली से पहले देश में पिछले 3 दिनों से कोरोना के 2000 से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। शुक्रवार की तुलना में आज कोरोना के मामले में थोड़ी कमी देखी गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान भारत में कोविड के 2112 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 4 मरीजों की मौतें हुई हैं। एक दिन पहले देश में 2119 नए मामले सामने आए थे, जबकि 10 मरीजों की मौतें हुई थीं। अब भारत में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से लेकर अब तक वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 4,46,40,748 हो गई है। वहीं मौतों का आंकड़ा 5,28,957 है।

वहीं, ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 ने भी भारत में एंट्री ली है जिसके बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने जानकारी भी दी थी। इसी बीच दिल्ली एम्स के पूर्व डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने तेजी से फैल रहे ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट के खिलाफ चेतावनी भी दी।

गुलेरिया ने क्या कहा

दिल्ली एम्स के पूर्व डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया नेकोरोना के नए वेरिएंट के संबंध में कहा था, “नए वैरिएंट की प्रकृति म्यूटेट होने वाली है, ये बहुत तेज़ी से फ़ैल सकता है ऐसे में ओमिक्रॉन वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरतने की ज़रूरत है. हालांकि पहले कोई वैक्सीन नहीं थी लेकिन अब ज्यादातर लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है इसलिए लोगों ने वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी पैदा कर ली है.”

रणदीप गुलेरिया ने ये भी कहा था, “त्योहारी मौसम में कोरोना के इस वेरिएंट से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाना चाहिए, मास्क से बुजुर्गों और किसी बीमारी के जोखिम वाले लोगों को मदद मिलेगा. वहीं, अगर आप बाहर जा रहे हैं और खासकर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जा रहे हैं तो आपको मास्क ज़रूर लगाना चाहिए. वहीं जिन लोगों को किसी बीमारी का खतरा है उन्हें और बुजुर्ग लोगों को बाहर जाने से बचना चाहिए क्योंकि भीड़-भाड़ वाली जगाओं पर संक्रमण फैलने का खतरा रहता है.

 

इस ‘निर्भया’ की कहानी सुन सहम उठेंगे.. भाई के जन्मदिन पर घर से निकलीं और बोरे में मिलीं

PM Modi in Uttarakhand: आज उत्तराखंड दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, केदारनाथ रोपवे की रखेंगे आधारशिला

Latest news