नई दिल्ली. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना केस ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं. बुधवार को  3,79,257 नए केस सामने आए हैं और  3,645 लोगों की मौत हुई हैं. अब तक मौत का यह आकड़े  सबसे अधिक है.  देश में  कोरोना के कुल मामले 1.83 करोड़ हो गए हैं और अब तक 2.04 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है. 

भारत में पिछले एक सप्ताह से हर दिन तीन लाखों से अधिक संख्या में  कोरोना के मामलें आ रहे हैं. 15 अप्रैल से एक दिन में 2 लाख से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं. अस्पताल के बेड, मेडिकल ऑक्सीजन और महत्वपूर्ण एंटी-वायरल दवाओं की कमी ने संकट को बढ़ा दिया है.

18 साल से अधिक उम्र के लोग शनिवार से कोविड वैक्सीन ले सकते हैं. बुधवार को, 1.3 करोड़ से अधिक लोगों ने सरकार की पंजीकरण वेबसाइट  कोविन पर टीकाकरण के लिए आवेदन किया. शुरुआत में कुछ गड़बड़ियां सामने आई थीं.

अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और चीन संकट के बीच भारत को मदद भेज रहे हैं. एक ट्वीट में, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III ने कहा, “हम भारत के सीमावर्ती स्वास्थ्य कर्मियों का समर्थन करने के लिए, हमारे प्राधिकरण के भीतर हमारे निपटान में हर संसाधन का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, व्हाइट हाउस ने बुधवार को एक बयान में कहा, अमेरिका भारत को $ 100 मिलियन से अधिक की आपूर्ति भेज रहा है. आपूर्ति में 1000 ऑक्सीजन सिलेंडर, 15 मिलियन एन 95 मास्क और 1 मिलियन रैपिड डायग्नोस्टिक परीक्षण शामिल हैं.
भारत में चीन के राजदूत सुन वेइदॉन्ग ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, “चीनी चिकित्सा आपूर्तिकर्ता भारत के आदेशों पर ओवरटाइम काम कर रहे हैं. हाल के दिनों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के लिए कम से कम 25,000 ऑर्डर कार्गो विमानों की चिकित्सा आपूर्ति के लिए योजना बनाई जा रही है. चीनी सीमा शुल्क प्रासंगिक हो जाएगा.

कर्नाटक और बंगाल में बुधवार को महामारी के शुरू होने के बाद कोविड मामलों में सबसे अधिक केस दर्ज किए गए. कर्नाटक में 39,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए जबकि बंगाल में 17,207 मामलों में एक दिन का रिकॉर्ड उछाल आया. आज, राज्य के आठवें और अंतिम दौर में बंगाल की 35 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

महाराष्ट्र, जो देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है, वहां पर 985 कोविड मरीज की मौत हो गई. राज्य ने 63,309 नए मामलों की सूचना दी – कल से पांच प्रतिशत की गिरावट – अपने सक्रिय कैसिएलाड को 6.73 लाख से अधिक करने के लिए. विशेषज्ञों ने कहा है कि अगर टीकाकरण की गति धीमी होती है तो राज्य को तीसरी गति दिखाई पड़ सकती है.

केरल में 35,000 से अधिक नए कोविड मामले दर्ज किए गए जबकि उत्तर प्रदेश में 29,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए. दिल्ली लगातार दूसरे सप्ताह भी कर्फ्यू में है, शहर में 25,986 मामले दर्ज किए गए.

Corona Prevention : कोरोना सीधा अटैक करता है फेफड़ों पर, स्वस्थ रखने के लिए करें ये टिप्स फॅालो

Covid Information: क्या ऑक्सीजन सिलेंडर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं नेबुलाइजर मशीन?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर